Home »Beauty »Hair» Tips To Avoid Tangled Hair

उलझे बालों को इन 8 तरीकों से सुलझाएं, बिना कंघी के

Jagriti Priya | Dec 28, 2016, 12:56 IST
उलझे बालों को इन 8 तरीकों से सुलझाएं, बिना कंघी के
अब उलझे बालों की परेशानी को भगाएं दूर और हर मौके पर फ्लॉन्ट करें अपने खूबसूरत बाल.
आपके बाल काफी खूबसूरत और लंबे है...साथ ही इनके लिए आप लोगों से हर रोज़ तारीफें भी पाती हैं. लेकिन आप फिर भी इन्हें लेकर उदास हैं और इसकी वजह है इनका हर समय उलझे रहना. जी हां, बालों के आपस में उलझने से ना सिर्फ ये टूटने लगते हैं, बल्कि आपको इससे इन्हें कंघी करने में भी बहुत परेशानी होती है और आपके खूबसूरत-लंबे बाल धीरे-धीरे अपनी खूबसूरती खो देते हैं. अगर आप भी इन लड़कियों में से एक हैं जो उलझे बालों से परेशान है तो आपको ज़रूरत है कुछ बेसिक बातों के बारे में जानने की. इससे आपके बाल हमेशा रहेंगे सुलझे-सुलझे और खूबसूरत.

DON'T MISS

Find out more by clicking on the following slides

  • अपने बालों को सूखाने के लिए तौलिए से इसे कवर करने की जगह हल्के हाथ से इन्हें अच्छी तरह पोंछें.2 of 9
    अपने बालों को सूखाने के लिए तौलिए से इसे कवर करने की जगह हल्के हाथ से इन्हें अच्छी तरह पोंछें.
    तौलिए से बालों को कवर ना करें
    नहाने के बाद क्या आप भी बालों को सूखाने के लिए सिर को तौलिए से कवर करके रखती हैं. अगर ऐसा है तो अपनी इस आदत को बदल डालें. ये उलझे बालों की एक बड़ी वजह है. इन्हें सूखाने के लिए एक सॉफ्ट तौलिया लें और हल्के हाथ से इससे बालों को अच्छी तरह पोंछें.
  • ऊपर से नीचे तक बालों की लंबाई में शैम्पू लगाने की जगह सिर्फ स्कैल्प और बालों के जड़ों में लगाकर उंगुलियों से मसाज करें.3 of 9
    ऊपर से नीचे तक बालों की लंबाई में शैम्पू लगाने की जगह सिर्फ स्कैल्प और बालों के जड़ों में लगाकर उंगुलियों से मसाज करें.
    करें सही तरीके से शैम्पू
    क्या आप भी अपने पूरे बालों पर शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं? जी नहीं, ये सवाल सुनकर चौकिए मत! शैम्पू बालों में मौजूद गंदगी को खत्म करने के लिए होता है. सिर में गंदगी सबसे ज़्यादा स्कैल्प में रहती हैं. इसलिए जब भी आप सिर धोएं, तो ऊपर से नीचे तक बालों की लंबाई में शैम्पू लगाने की जगह सिर्फ स्कैल्प और बालों के जड़ों में इसे लगाकर उंगुलियों से मसाज करें. अगर आप पूरे बालों पर शैम्पू लगाती हैं तो इसे बंद करें. ये उलझे बालों की एक बड़ी वजह है. शैम्पू करने से पहले बालों को अच्छी तरह कंघी ज़रूर कर लें.
     
     
  • हफ्ते में दो बार सोने से पहले अपने बालों का किसी अच्छे तेल से मसाज ज़रूर करें.4 of 9
    हफ्ते में दो बार सोने से पहले अपने बालों का किसी अच्छे तेल से मसाज ज़रूर करें.
    ऑयलिंग
    बालों के लिए तेल कितना ज़रूरी है ये आपके घर के बड़े-बुजुर्गों ने आपको बताया होगा. उलझे बालों की परेशानी से बचने के लिए हफ्ते में दो बार सोने से पहले अपने बालों का किसी अच्छे तेल से मसाज ज़रूर करें. सुबह चाहें तो शैम्पू कर लें. इससे ना सिर्फ उलझे बालों की समस्या खत्म होगी बल्कि वो सॉफ्ट भी बनेंगे. 
  • तेज हवा या धूप और धूल-गंदगी से बालों को बचाने के लिए हैट या स्कार्फ की मदद लें. ये हवाएं और गंदगी उलझे बालों की एक बड़ी वजह बनते हैं.5 of 9
    तेज हवा या धूप और धूल-गंदगी से बालों को बचाने के लिए हैट या स्कार्फ की मदद लें. ये हवाएं और गंदगी उलझे बालों की एक बड़ी वजह बनते हैं.
    हर मौसम में बालों का रखें ध्यान 
    तेज हवा चलना या धूप होना, धूल-गंदगी से का उड़ना, कई बार ऐसे मौसम होते हैं, जो बालों के लिए सही नहीं होते हैं. ऐसे मौसम में अपने बालों को बचाने के लिए आप हैट या स्कार्फ की मदद लें. लेकिन कॉटन या वुलन हैट के इस्तेमाल से बचें. ये आपके बालों की नमी चुराकर इन्हें ड्राय बनाती है और नतीजा होता है उलझे बाल. इसकी जगह सिल्क स्कार्फ का इस्तेमाल करें.
  • ध्यान रखें कि आपके बाल खुले ना हो. सोने के लिए कभी भी कॉटन तकिए कवर का इस्तेमाल ना करें.6 of 9
    ध्यान रखें कि आपके बाल खुले ना हो. सोने के लिए कभी भी कॉटन तकिए कवर का इस्तेमाल ना करें.
    सोते समय ज़रूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना
    सोते समय सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके बाल खुले ना हो. हमेशा अपने बालों को बांधकर सोएं. लेकिन हां, इन्हें ज़्यादा टाइट ना बांधे और बांधने के लिए कभी भी मेटल वाले रबर बैंड का इस्तेमाल ना करें. इसके अलावा, तकिए का भी खास ख्याल रखें. सोने के लिए कभी भी कॉटन तकिए कवर का इस्तेमाल ना करें. हमेशा सिल्क जैसे सॉफ्ट फैब्रिक वाले तकिए कवर का इस्तेमाल करें. सोने से पहले बालों को कंघी ज़रूर करें.
  • उलझे बालों की परेशानी से बचने के लिए हमेशा नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.7 of 9
    उलझे बालों की परेशानी से बचने के लिए हमेशा नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.
    नैचुरल प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल
    बालों के लिए हमेशा नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. ऐसे शैम्पू चुनें जो नैचुरल इंग्रीडिएंट्स से बने हो और जिनमें एल्कोहल बेस्ड कोई भी इंग्रीडिएंट ना हो. 
     
  • शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना ना भूलें. ये उलझे बालों की परेशानी दूर करने में मदद करेगा.8 of 9
    शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना ना भूलें. ये उलझे बालों की परेशानी दूर करने में मदद करेगा.
    कंडीशनर है ज़रूरी
    बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना ना भूलें. कंडीशनर आपके बालों को सॉफ्टनेस देता है जिससे उलझे बालों की परेशानी खत्म हो जाती है. इसके साथ ही बालों को कंघी करना आसान हो जाता है.
  • बालों को धोने के लिए गर्म नहीं हमेशा ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. गर्म पानी बालों को ड्राय बनाकर इनके उलझने की वजह बनता है.9 of 9
    बालों को धोने के लिए गर्म नहीं हमेशा ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. गर्म पानी बालों को ड्राय बनाकर इनके उलझने की वजह बनता है.
    पानी का रखें ध्यान
    बालों को धोने के लिए ठंडे पानी से बेहतर कुछ भी नहीं. ये आपके सिर के क्यूटिकल्स को बंद कर देता है जिससे उलझे बालों की परेशानी नहीं होती है. साथ ही ये बालों को पूरे दिन सॉफ्ट रखता है और इन्हें कंघी 
    करने में भी आसानी होती है. ठंड के मौसम में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. लेकिन कभी भी बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें. इससे बाल उलझने के साथ ड्राय हो जाते हैं.
     
    All Photos: Shutterstock

Recommended