Home »Beauty »Skin» 6 Beauty Secrets Of Iranian Women That We Can Still Do At Home

ईरानी लड़कियों की खूबसूरत स्किन और बालों के ये हैं सीक्रेट्स

Shaily Rawat / Jagriti Priya | May 22, 2017, 11:10 IST
ईरानी लड़कियों की खूबसूरत स्किन और बालों के ये हैं सीक्रेट्स
ईरान की मॉडल Mahlagha Jaberi. यहां की लड़कियों के स्किन और हेयर केयर रूटीन को फॉलो कर आप भी पा सकती हैं खूबसूरत स्किन और बाल.
पर्शियन लड़कियां अपने शार्प फीचर और सॉफ्ट स्किन के लिए जानी जाती हैं. इनकी खूबसूरती किसी से छिपी नहीं है. अगर आप भी इनकी तरह खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो इनके आसान ब्यूटी टिप्स फॉलो करें. तो आप भी जानिए इनके ब्यूटी सीक्रेट्स के बारे में.

DON'T MISS

Find out more by clicking on the following slides

  • क्लीयर कॉम्प्लेक्शन के लिए शहद और एलो वेरा जेल से बना फेस पैक इनके स्किनकेयर रूटीन का ज़रूरी हिस्सा होता है.2 of 7
    क्लीयर कॉम्प्लेक्शन के लिए शहद और एलो वेरा जेल से बना फेस पैक इनके स्किनकेयर रूटीन का ज़रूरी हिस्सा होता है.
    फेस पैक
    वहीं, बढ़ती उम्र की निशानियों को खत्म करने के लिए ये एग व्हाइट और नींबूसे बना फेस पैक लगाती हैं.
  • ये क्लीयर स्किन के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल करती हैं. गुलाबजल में एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टीज़ के अलावा रोज़ ऑयल, विटामिन A और E मौजूद होते हैं. ये स्किन की गहराई से सफाई कर उसे हाइड्रेटेड करते हैं.3 of 7
    ये क्लीयर स्किन के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल करती हैं. गुलाबजल में एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टीज़ के अलावा रोज़ ऑयल, विटामिन A और E मौजूद होते हैं. ये स्किन की गहराई से सफाई कर उसे हाइड्रेटेड करते हैं.
    गुलाबजल का टोनर की तरह करें इस्तेमाल
    ईरान की एक मॉडल Yasmine Sima ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि वो हर सुबह चेहरे को अच्छी तरह धोने के बाद कॉटन की मदद से गुलाबजल चेहरे पर लगाती हैं.
  • ये घनी पलकों के लिए ऑर्गेनिक कोकनट ऑयल का इस्तेमाल करती हैं.4 of 7
    ये घनी पलकों के लिए ऑर्गेनिक कोकनट ऑयल का इस्तेमाल करती हैं.
    इनकी घनी पलकों के पीछे ये है राज
    आप भी सोने से पहले अपनी पलकों पर ऑर्गेनिक कोकनट ऑयल लगाएं और पाएं खूबसूरत पलकें.
  • इनके ब्यूटी खजाने में बॉडी ऑयल ज़रूरी हिस्सा होता है. ये प्लांट बेस्ड ऑयल्स को अपनी पूरी बॉडी, चेहरे और बालों पर इस्तेमाल करती हैं.5 of 7
    इनके ब्यूटी खजाने में बॉडी ऑयल ज़रूरी हिस्सा होता है. ये प्लांट बेस्ड ऑयल्स को अपनी पूरी बॉडी, चेहरे और बालों पर इस्तेमाल करती हैं.
    बॉडी ऑयल्स का इस्तेमाल
    इससे इन्हें हाइड्रेशन के साथ नरिश्मेंट मिलता है. रूखे होठोंके लिए ये बादाम तेल और शहद के मिक्सचर का इस्तेमाल करती हैं.
     
    वहीं, चेहरे की सफाई के लिए गुलाबजल और अनार तेल के मिक्सचर की मदद लेती हैं. इसे अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से लगाएं और थोड़ी देर बाद धो लें.
  • ये Sedr पाउडर (जिसे lotus पाउडर भी कहा जाता है, ये zizyphus के पौधे से बनता है) को शैंपू और कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करती हैं. इससे डैंड्रफ खत्म होता है और बाल बनते हैं मजबूत और लंबे.6 of 7
    ये Sedr पाउडर (जिसे lotus पाउडर भी कहा जाता है, ये zizyphus के पौधे से बनता है) को शैंपू और कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करती हैं. इससे डैंड्रफ खत्म होता है और बाल बनते हैं मजबूत और लंबे.
    खूबसूरत बालों के लिए
    इससे अपने बालों और जड़ों को मसाज करें और एक घंटे के बाद धो लें. इसके अलावा, ये मेहंदी का मास्क काफी इस्तेमाल करती हैं. मेहंदी में अंडा, नारियल का तेल और पानी मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं. एक घंटे बाद धो लें. इससे बाल शाइनी होते हैं और उनका टेक्सचर भी बेहतर होता है.
     
  • नहाने से पहले स्क्रबिंग और बॉडी पॉलिशिंग करना सालों से इनकी खूबसूरती का हिस्सा रहा है. नहाने से पहले ओटमील और दूध के मिक्सचर का इस्तेमाल स्क्रब की तरह कर सकती हैं.7 of 7
    नहाने से पहले स्क्रबिंग और बॉडी पॉलिशिंग करना सालों से इनकी खूबसूरती का हिस्सा रहा है. नहाने से पहले ओटमील और दूध के मिक्सचर का इस्तेमाल स्क्रब की तरह कर सकती हैं.
    नहाते समय फॉलो करती हैं ये टिप्स
     Kiseh (स्क्रब करने वाले ग्लव्स या दस्ताने) और Sefidab (एक तरह की सफेद बॉल जो जानवरों की चर्बी और नैचुरल मिनलर से बनती है ) डेड स्किन हटाने की सबसे पुरानी ट्रिक है.

Recommended