Home »Blog» 6 Fashion Mistakes Women Make In Their Job Interview

क्या आप कर रहीं हैं जॉब इंटरव्यू में ये 6 गल्तियां

Neeraj Gaba | Oct 13, 2015, 10:41 IST
क्या आप कर रहीं हैं जॉब इंटरव्यू में ये 6 गल्तियां
इंटरव्यू में आपका पहला प्रभाव आपके कपड़ों से पड़ता है. Photo credit: A and N photography / Shutterstock
एक इंटरव्यू को किसी जॉब डेट से कम समझना बहुत नाइंसाफी है, क्योंकि दोनों के साथ ही किसी ना किसी को ‘इंप्रेस’ करने का भार होता है. मेरी बात सुनने में सेक्सिस्ट लग सकती है, पर मुझे फिर भी ये कहना पड़ेगा कि एक इंटरव्यू में आदमियों की तुलना में औरतों के कपड़ों और खुद के कैरी करने के ढंग पर ज़्याद ध्यान दिया जाता है. मुझे इसकी वजह कभी भी समज नहीं आई, क्योंकि सभी बॉसेज़ अपने ऑफिस में अच्छे से ग्रूम्ड लोग ही चाहते हैं, फिर चाहे वो आदमी हों या औरत. इसलिए ये बहुत ज़रूरी है कि आप पहली ही मुलाकात से अपने होने वाले बॉस पर अच्छा प्रभाव डालें. ऐसे इंटरव्यूज़ पर औरतों द्वारा आमतौर पर की जाने वाली गल्तियां हैं –
ड्रेसिंग स्टाइल –कंपनी के कल्चर्स उसके अस्तित्व और बढ़त का एक अहम हिस्सा है और इसिलिए एम्प्लॉएर्स ऐसे ही कैंडिडेट्स चाहते हैं जो इन कसौटियों पर खरे उतर सके. (यहां जानिए क्यों आपको अपनी बॉस की तरह ड्रेस करना चाहिए.) हम में से ज़्यादातर लोग सिर्फ टेक्निकल तैयारियां करते हैं और छोटी-छोटी बातों को नज़रअंदाज़ कर जाते हैं. इसिलए कुछ भी बहुत छोटा, फिटिंग वाला या रिवीलिंग आउटफिट इंटरव्यू के ले ठीक नहीं है. और साथ ही बैग्स, फाइल्स, लैपटॉप्स, स्कार्व्ज़ और ऐसी ही दूसरी चीज़ों से भरे हुए हाथ – जो इंटरव्यू रूम्स के बाहर एक आम दृश्य हैं - की भी सख्त मनाही है. अपने हाथों को खाली ही रखें जिससे कि आप आराम से दरवाज़ा खोल सकें और हाथ मिला सकें – ये ना सिर्फ आपको एक साफ-सुथरा लुक देगा बल्कि आपकी प्लैनिंग, सहजता और आत्मविश्वास की भी झलक देगा.
ज़्यादा ऐक्सेसरीज़ –ये एक आम चीज़ है जिसपर इंटरव्यूअर्स गौर करते हैं और नापसंद भी! किसी गंभीर इंटरव्यू पर कोई भी चूड़ी या पायल की छनछन से डिस्ट्रैक्ट होना पसंद नहीं करेगा. (ये बात लड़कों को भी पसंद नहीं आती! जानिए और कौनसी बातों स चिढ़ते हैं लड़के.)
फुटवेयर –एक अच्छा पोस्चर होना अच्छी बात है और हील्स इसमें काफी मदद करते हैं. पर प्रोफेशनल लुक के लिए साफ, बिना किसी ग्लिटर या चमक-दमक वाले, मीडियम हील्स और बिना आवाज़ वाले शूज़ ही अच्छे हैं. (ये हैं स्मार्ट शूज़ जो हर वर्किंग लड़की के पास होने चाहिए.)

DON'T MISS

Find out more by clicking on the following slides

  • इंटरव्यू में बालों को खुला ना छोड़ें.  Photo credit: antoniodiaz / Shutterstock2 of 2
    इंटरव्यू में बालों को खुला ना छोड़ें. Photo credit: antoniodiaz / Shutterstock
    हेयरस्टाइलिंग - लंबे बालों वाली लड़कियां अपनी फेमिनिटी को उभारने के लिए अपने बालों को खुला छोड़ना पसंद करती हैं. पर एक जॉब इंटरव्यू के लिए इसे स्टाइलिंग सेंस की कमी माना जा सकता है. प्रोफेशनल बातचीत में चेहरे का साफ दिखना और आई कॉन्टैक्ट बेहद ज़रूरी है. इंटरव्यू के कई राउंड्स का मतलब है कि आपको लंबे समय तक अच्छा दिखना है बिना ज़्यादा ध्यान दिए. खुले हुए बाल काफी ध्यान और देख-रेख मांगते हैं और लंबे समट तक खुला छोड़ने पर ये बतरतीब हो सकते हैं. पर सलीके से इन्हें बांधने पर आपके ध्यान देने वाली चीज़ों में एक चीज़ कम हो जाएगी और आप अपने इंटरव्यू पर ज़्यादा ध्यान दे पाएंगी. (ये हैं कुछ कमाल की हेयरस्टाइलिंग टिप्स वर्किंग विमिन के लिए.)
     
    मैले हाथ-पैर –हम भूल जाते हैं कि हाथ और पांव ही ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें हम खुला छोड़ते हैं. एक इंटरव्यूअर ना सिर्फ इन्हें देख सकता है, पर इसके आधार पर आपको और आपके रहन-सहन को जज कर सकता है. गंदे, रूखे, फटे और छोटे-बड़े नाखूनों और आधी-अधूरी नेलपेंट वाले हाथ-पैर काफी आम नज़ारा है इंटरव्यूईज़ के बीच. ये इशारा करते हैं बेतरतीब, गंदे और अनप्लैन्ड व्यक्तिगत ज़िंदगी की ओर इशारा करते हैं. तो इन पर ज़रा गौर करें क्योंकि हाथों और पैरों को साफ और मॉश्चराइज़्ड रखने में ज़्यादा मेहनत नहीं लगती है. (यहां जानिए कैसे रखें अपने पैरों का ख्याल और कैसे करें घर पर पेडिक्योर.)
     
    बॉडी हेयर - हम सभी अपनी ज़िंदगियों में काफी उलझे रहते हैं और इतने कि कभी-कभी खुद का ख्याल रखने का भी वक्त नहीं मिलता है. पर इसके बाद भी हम कम से कम इतना तो कर ही सकते हैं कि सही से ड्रेस करें खुद को किसी तरह की शर्मिंदगी से बचा सकते हैं. अकसर औरतें इंटरव्यूज़ पर शॉर्ट स्कर्ट्स, शॉर्ट-स्लीव्ड या स्लीवलेस ब्लाउज़ेज़ पहन लेती हैं. कैरी करने के लिए ये एक बहुत अच्छा लुक है पर तब नहीं जब आपके पास हेयररिमूवल का समय ना रहा हो. इस बात का ध्यान रखें कि या तो आप पार्लर विज़िट प्लैन कर लें (क्या आप सही से वैक्सिंग करा रही हैं?) या वॉर्डरोब प्लैन कर लें. (जानिए हेयर-रिमूवल के कुछ कमाल के तरीके.)
     
    जैसी की एक अंग्रेजी कहावत है, when in Rome, do as the Romans do यानि की जहां हों वहां कि तरह व्यवहार करें. तो बेशक अपने फैशन सेंस पर कायम रहें पर उसे ऑफिशियल वातावरण से मैच करें जिससे किसी तरह की शर्मिंदगी ना झेलनी पड़े.
     
    जाइए और रॉक कीजिए अपना इंटरव्यू!
     
    Neeraj Gaba देश के प्रमुख पर्सनैलिटी डेवलपमेंट एक्सपर्ट्स में से एक हैं. Leeds Business School से MBA की डिग्री के साथ, ये हैं एक ग्रूमिंग एक्सपर्ट और MTV India’s Next Top Model के मेंटर भी.
     

Recommended