Home »Blog» How I Learnt To Get A Perfect Kajal

ब्लॉग: ‘काजल को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए मैंने अपनाएं ये तरीके'

Jagriti Priya | Mar 01, 2017, 17:54 IST
ब्लॉग: ‘काजल को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए मैंने अपनाएं ये तरीके'
हर रोज़ कुछ नया तरीका अपनाना और सही रिज़ल्ट ना मिलने पर उस तरीके को बदलना मेरा रूटीन बन चुका था.
मुझे मेकप करना ज़्यादा पसंद नहीं है पर हां, मुझे आईमेकप काफी अट्रैक्ट करते हैं. जब मैं लड़कियों की स्मोकी और कैट आईज़ देखती हूं तो मेरा भी दिल इसे करने का करता है पर मुझ जैसी आलसी लड़की बस इन्हें देखकर ही खुश हो जाती है. अब आप सोंचेगी तो मैं अपनी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए क्या करती हूं. इसके लिए मैंने सबसे आसान तरीका ढूंढ निकाला और वो था काजल.
मार्केट में कई कलर्स और ब्रैंड्स के काजल आपको आसानी से मिल जाएंगे. तो आंखों को खूबसूरत दिखाने का मैंने सबसे पुराना तरीका निकाला. बचत की बचत और खूबसूरती की खूबसूरती. बड़ी खुशी के साथ मैं मार्केट से काजल तो खरीद लाईं लेकिन इसे लगाने का सही तरीका मालूम नहीं था. इसलिए जब भी काजल लगाती थी या तो ये फैल जाता था या मेरी आंखें 'ओम शांति ओम' की दीपिका से 'भूलभूलइया' की मोंजूलिका जैसी हो जाती थी. साथ ही काजल की लाइन काफी टेड़ी-मेड़ी सी नज़र आती थी. अचानक शीशे में नज़र पड़ने पर मैं खुद इन्हें देखकर डर जाती थी तो दूसरों को कैसा लगता होगा... लेकिन मैं हार मानने वालों में से नहीं थी और अपनी इस गलती को सुधारने की सोची.

DON'T MISS

Find out more by clicking on the following slides

  • परफेक्ट काजल लगाने का सही तरीका और टिप्स मुझे मिल ही गए.2 of 5
    परफेक्ट काजल लगाने का सही तरीका और टिप्स मुझे मिल ही गए.
    अपनी गलती ढूंढने के लिए मैंने काजल लगाने के तरीकों पर ध्यान देने लेगी. हर रोज़ कुछ नया तरीका अपनाना और सही रिज़ल्ट ना मिलने पर उस तरीके को बदलना मेरा रूटीन बन चुका था. मैंने इसके लिए कई यूट्यूब टूटोरियल भी देखे. मैं इसे लगाने के नए-नए तरीके और इंटरनेट से टिप्स ट्राय करती रहीं और आखिर लगातार की कोशिशों के बाद मुझे कामयाबी मिली. परफेक्ट काजल लगाने का सही तरीका और टिप्स मुझे मिल ही गए.
     
    काजल लगाने की मुश्किलों और उनके सॉल्यूशन को आप भी फॉलो कर सकते हैं
  • काजल लगाने से पहले आंखों को टिश्यू पेपर से  पोंछ लें. एक बर्फ का टुकड़ा कपड़े में बांधकर अंडर आइ एरिया और आईलिड्स पर हल्के हाथ से रगड़ें.3 of 5
    काजल लगाने से पहले आंखों को टिश्यू पेपर से पोंछ लें. एक बर्फ का टुकड़ा कपड़े में बांधकर अंडर आइ एरिया और आईलिड्स पर हल्के हाथ से रगड़ें.
    समस्या- काजल का फैलना
    समाधान- काजल फैलने के पीछे वजह पसीना और आंखों के पास मौजूद ऑयल्स होते हैं. मेकप करने से पहले आप अपने चेहरे को साफ कर इसे परफेक्ट लुक के लिए तैयार करती हैं वैसे ही काजल लगाने से पहले आंखों को टिश्यू पेपर से अच्छी तरह पोंछ लें. 
     
    इसके लिए एक बर्फ का एक टुकड़ा कपड़े में बांधकर आईलिड्स पर कुछ सेकेंड्स के लिए रखें. अंडर आई एरिया पर इसे हल्के हाथ से रगड़ें.
  • हमेशा आंखों के बाहरी किनारे से शुरू करते हुए अंदर की तरफ काजल लगाना चाहिए. अंदर के किनारों पर के पास हमेशा काजल की पतली लाइन रखनी चाहिए.4 of 5
    हमेशा आंखों के बाहरी किनारे से शुरू करते हुए अंदर की तरफ काजल लगाना चाहिए. अंदर के किनारों पर के पास हमेशा काजल की पतली लाइन रखनी चाहिए.
    समस्या – टेड़ी-मेड़ी लाइन्स
     
    समाधान -पहले जहां मैं पहले किसी भी डायरेक्शन में काजल लगा लेती थी, लेकिन अब मैंने डायरेक्शन को लेकर एक चीज़ जान ली है. हमेशा आंखों के बाहरी किनारे से शुरू करते हुए अंदर की तरफ काजल लगाना चाहिए. वैसे अंदर के कॉर्नर के आखिर तक मैं काजल नहीं लगाती हूं बल्कि थोड़ा स्पेस रखती हूं. अंदर के किनारों पर के पास हमेशा काजल की पतली लाइन रखनी चाहिए.
  • पेंसिल शार्प ना होकर मोटी होगी तो ये अच्छी तरह आंखों पर नहीं लगती है. साथ ही आखिर में हल्का लूज़ पाउडर लेकर आईलिड्स पर थपथपाएं.5 of 5
    पेंसिल शार्प ना होकर मोटी होगी तो ये अच्छी तरह आंखों पर नहीं लगती है. साथ ही आखिर में हल्का लूज़ पाउडर लेकर आईलिड्स पर थपथपाएं.
    समस्या -जल्दी खराब हो जाना
    समाधान -काजल पेंसिल शार्प ना होकर मोटी होगी तो ये अच्छी तरह आंखों पर नहीं लगती है. इसलिए अब मैं समय-समय पर अपनी पेंसिल को शार्प करती रहती हूं. काजल लगाने के बाद भी हल्का पाउडर लेकर इसे आईलिड्स पर थपथपाएं.
     
    All Photos: Shutterstock

Recommended