Home »Blog» 9 Types Of Yoga Baba Ramdev Will Never Approve Of

डॉग योगा से न्यूड योगा तक, 9 Crazy योगा स्टाइल्स जिन्हें Baba Ramdev कभी नहीं सिखाना चाहेंगे

Ananya Biswas | Feb 03, 2017, 15:46 IST
डॉग योगा से न्यूड योगा तक, 9 Crazy योगा स्टाइल्स जिन्हें Baba Ramdev कभी नहीं सिखाना चाहेंगे
दुनियाभर में लोगों ने ऐसे क्रेज़ी योगा स्टाइल्स ढूंढ निकाले हैं जिन्हें शायद ही आप ट्राय करना चाहें.
आजकल हर तरफ लोग अपने हेल्थ और फिटनेस को लेकर बहुत ज़्यादा जागरुक हो गए हैं. अपने खानपान से लेकर लाइफस्टाइल तक, हेल्दी रहने के लिए लोग बारीक से बारीक चीज़ पर भी गौर कर रहे हैं. और दिन प्रतिदिन लोग मशीन वर्काउट और जिम की जगह योगा पर ध्यान दे रहे हैं. इंडिया में सदियों पहले शुरू हुआ योगा आज एक इंटरनैशनल ट्रेंड बन चुका है, जिसे बॉलीवुड से लेकर इंटरनैशनल स्टार्स तक अपने फिटनेस का हिस्सा बना चुके हैं. और इसके रिज़ल्ट्स वाकई में काफी असरदार हैं.
लेकिन जैसा कि हर ट्रेंड और हर नई चीज़ के साथ होता है कि अपने मूल रूप से निकलने के बाद लोग उसके साथ एक्सपेरिमेंट करना शुरू कर देते हैं. योगा के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है. पावर योगा जैसे नए योगा स्टाइल्स का ट्रेंड शुरू किया सेलेब्स ने जिन्हें कम समय में बेहतर रिज़ल्ट्स चाहिए थे. लेकिन कुछ क्रेज़ी लोग इससे भी आगे निकल गए और खोज निकाले ऐसे क्रेज़ी योगा स्टाइल्स जिन्हें Baba Ramdev कभी नहीं सिखाना चाहेंगे और ना ही प्रधानमंत्री Narendra Modi इनकी इजाज़त देंगे.

DON'T MISS

Find out more by clicking on the following slides

  • डॉग योगा में लोग अपने पालतू कुत्तों के साथ योगा करते हैं.2 of 9
    डॉग योगा में लोग अपने पालतू कुत्तों के साथ योगा करते हैं.
    डॉगा - साफ शब्दों में कहें तो डॉग योगा. इस तरह के योगा में लोग अपने पालतू कुत्तों के साथ मिलकर योगा के आसन प्रैक्टिस करते हैं. इसके अलावा दोनों को ही मसाज सेशन्स दिए जाते हैं, जिससे लोग अंदर से रिलैक्स हो सकें और अंदर से खुशी महसूस कर सकें. कुछ लोगों ने जहां इसे ढोंग कहा है वहीं कुछ ने इसके रिज़ल्ट्स को माना है.
  • गोट योगा बकरियों के बीच किया जाता है.3 of 9
    गोट योगा बकरियों के बीच किया जाता है.
    गोट योगा - अमेरिका के Oregon क्षेत्र के No Regrets Farm में लोगों को मौका दिया जाता है खुली हवा में घास के ऊपर योगा करने का, जहां बकरियां उनके आस-पास घूमती रहती हैं या बैठी रहती हैं. लोगों का मानना है इसका इफेक्ट बहुत शांतिदायक होता है.
  • A photo posted by BierYoga (@bieryoga) on

    4 of 9
    Beer Yoga की शुरुआत जर्मनी में हुई थी.
    बीयर योगा - योगा के आसन करते-करते बीयर पीने की शुरुआत जर्मनी के बर्लिन शहर में Bier Yoga में हुई. इसमें हर योगा पोज़ के साथ बीयर पी जाती है. लोगों का मानना है इससे उनकी बॉडी ज़्यादा रिलैक्स कर पाती है.
  • A photo posted by Dee Dussault (@ganjayoga) on

    5 of 9
    गांजा योगा में लोग गांजा पीकर नशे में धुत्त होकर योगा करते हैं.
    गांजा योगा - अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में गांजा वैध है जिसकी वजह से कुछ योगा स्टूडियोज़ योगा के साथ गांजे को मिलाकर शरीर के साथ-साथ मन को भी रिलैक्स करते हैं. इसमें पहले गांजे से नशा किया जाता है उसके बाद योगा शुरू होता है जिससे योगा करते वक्त मन शांत रह सके.
  • 6 of 9
    रेज योगा मन को शांत करने का एक तरीका है.
    रेज योगा - योगा से तन और मन की शांती पाने की बात कही गई है लेकिन रेज योगा बिल्कुल अलग अंदाज़ में शांति पाने का तरीका है. ये आमतौर पर पब या तेज़ म्यूज़िक वाली जगह पर किया जाता है, जहां लोग गाली देकर, चिल्लाकर और शराब पीते हुए अपने मन का गुस्सा निकारकर खुद को शांत करते हैं.
  • A video posted by Alia ✨⭐️ (@aliaabhatt) on

    7 of 9
    एंटी-ग्रैविटी एरियल योगा करती Alia Bhatt.
    एरियल योगा - इस तरह के योगा में लोग एक एरियल हैमॉक (झूले जैसी चीज़) पर लटक कर तरह-तरह के पोज़ और मेडिटेशन करते हैं. इससे बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है.
  • A photo posted by @ozandbrun on

    8 of 9
    न्यूड योगा प्रैक्टिस करते वक्त लोग शरीर पर एक भी कपड़ा नहीं पहनते हैं.
    न्यूड योगा - हर किसी में इस तरह का योगा करने की हिम्मत नहीं है लेकिन यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में ये धीरे-धीरे काफी पॉप्युलर हो रहा है.इसे प्रैक्टिस करने वाले लोगों का मानना है कि बिना कपड़े के योगा करने से कॉन्फडेंस बढ़ता है.
  • पैडलबोर्ड योगा पानी के बीच किया जाता है.9 of 9
    पैडलबोर्ड योगा पानी के बीच किया जाता है.
    पैडलबोर्ड योगा - इस तरह का योगा वही लोग कर सकते हैं जिनका अपनी बॉडी पर अच्छा कंट्रोल हो और जो बैलेंस करने में माहिर हों क्योंकि इसमें योगा मैट की जगह आपको पानी के बीच में पैडलबोर्ड पर योगासन करने पड़ते हैं.

Recommended