Home »Fashion By Occasion »Job Interview» 8 Grooming Tips To Help You Ace Your Interview!

इंटरव्यू को सफल बनाने के लिए 8 ग्रूमिंग टिप्स!

Neeraj Gaba | Sep 25, 2015, 16:15 IST
इंटरव्यू को सफल बनाने के लिए 8 ग्रूमिंग टिप्स!
Sonam Kapoor एक प्रोफेशनल लुक में. Photo credit: Pinterest
इंटरव्यूज़ हमारे करियर का एक अहम हिस्सा होते हैं और हमारे ऊपर बहुत दबाव होता है एक तय समय के अंदर अपने ज्ञान और पर्सनैलिटी से इंप्रेस करने का. दुख की बात ये है कि हमारे लुक्स को हमारे इंटरव्यू रूम में घुसने के साथ ही जज करन शुरू कर दिया जाता है, और यही हमारी आगे की बातचीत की दिशा भी तय करता है. तो यहां है कुछ पर्सनल स्टाइलिंग टिप्स जो हमारी मदद कर सकते हैं बेहतर तैयारी करने में और अपनी पसंद की नौकरी पाने में.
1.एक्सेसरीज़ के मामले में कम ही ज़्यादा है –ऐसा कुछ भी जो इंटरव्यूअर का ध्यान भंग करे, उसे अवॉएड करें. इसिलए किसी भी चंकी या ओवर-द-टॉप चीज़ से दूर रहें. जूलरी, बेल्ट्स, ब्रूचेज़, पर्स आदि के मामले मं मिनिमल ऐक्सेसराइज़िंग ही बेहतर है. (ये हैं ऑफिस के लिए 7 तरह के इयररिंग्स 500 रुपए के अंदर)
2.बाल सफाई से बंधे या कटे होने चाहिए, जिससे चेहरा साफ दिखे –खुले, बेतरतीब, उलझे और चेहरे को ढकते हुए बाल, मीटिंग की गंभीरता को कम कर देते हैं. इसलिए ये बेहद ज़रूरी है कि आपका चेहरा दूर से भी साफ दिखना चाहिए क्योंकि एक इंटरव्यू में सिर्फ बातचीत ही नहीं बल्कि चेहरे के भाव और बॉडी लैंग्वेज भी शामिल होती है. उतने कम वक्त में किसी के पास इतना समय नहीं है कि वो आपके बालों के पीछे छुपी आपकी आंखों को देखने की मेहनत करे. (बिज़ी औरतों के लिए 10 क्विक हेयर टिप्स.)
3.संस्थान के वातावरण को पढ़ें –इन दिनों कंपनीज़ में ‘ऑर्गनाइज़ेशनल कल्चर’ काफी चलन में है और ड्रेसिंग इसका एक अहम हिस्सा है. चाहे वो फॉर्मल हो, सेमी-फॉर्मल या कैज़ुअल हो, उसे अच्छे से रीसर्च कर लें जिससे की आप पहली नज़र में ही अजीब ना लगें. किसी चीज़ का हिस्सा होने के लिए आपको उसका हिस्सा लगना भी चाहिए. इसलिए उस हिसाब से ड्रेस करें. (यहां जानिए कि क्यों आपको अपनी बॉस की तरह ड्रेस करना चाहिए)

DON'T MISS

Find out more by clicking on the following slides

  • वर्कवेयर हमेशा अच्छे से प्रेस किया हुआ और मिनिमली ऐक्सेसराइज़्ड होना चाहिए. Photo credit: Kraftbuy.com2 of 3
    वर्कवेयर हमेशा अच्छे से प्रेस किया हुआ और मिनिमली ऐक्सेसराइज़्ड होना चाहिए. Photo credit: Kraftbuy.com
     4.अच्छी फिटिंग वाले, प्रेस किए हुए कपड़े –सामने वाले का सम्मान करते हुए डीसेंट कपड़े पहनें, ना ज़्यादा टाइट, ना ज़्यादा लूज़ और ना ही ज़्यादा रिवीलिंग कपड़े पहनें. अगर आप एक अच्छी फिटिंग और प्रेस किया हुआ आउटफिट नहीं पहन सकती हैं तो बेशक आपके इंटरव्यूअर पर आपका पहला इंप्रेशन अच्छा नहीं होने वाला है. (जाने क्या पहनना चाहिए ऑफिस के पहले दिन)
     
     5.पर्सनल हाइजीन –हमेशा दूसरों से वैसा ही व्यवहार करें जैसा की आप दूसरों से अपेक्षा करते हैं. इसलिए तन की दुर्गंध, सांस की बदबू की इंटरव्यू रूम में बिल्कुल जगह नहीं है. एक अच्छआ और माइल्ड परफ्यूम या डीयो इस्तेमाल करें. और मीटिंग शुरू होने से पहले अपनी च्यूइंग गम थूकना ना भूलें. (आपको अपनी हाईजीन पर बहुत ज़्यादा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है. यहां सीखिए घर पर अपने नैचुरल स्प्रेज़ और वाइप्स बनाना.)
     
  • जॉब इंटरव्यू के लिए मेकप मिनिमल रखें.3 of 3
    जॉब इंटरव्यू के लिए मेकप मिनिमल रखें.
    6.बेसिक मेकप –अपने चेहरे पर किसी भी तरह के दाग या निशान को छुपाने और चेहरे की त्वचा को एकसार करने के लिए मेकप एक अच्छा तरीका है. लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा मेकप आपके खिलाफ जा सकता है और हो सकता है इंटरव्यूअर का ध्यान भंग करने का एक बड़ा कारण. इसिलिए ना ही ज़्यादा रंगीन या ब्राइट मेकप आपके चेहरे या गले पर होनी चाहिए. (ये है हर वर्किंग गर्ल का बेसिक मेकप गाइड)
     
     7.एक अच्छा बैग कैरी करें –खुद को शांत और संयोजित दिखाने के लिए अपने हाथ में कई चीज़ें, जैसे की पेपर, पेन, नोटपैड्स, वॉलेट्स, पर्सेज़, लैपटॉप्स, फोल्डर्स जैसी ही और दूसरी चीज़ें ना कैरी करें. हमेशा एक डीसेंट, नीट और अच्छा सा बैग लेकर जाएं जिसमें आपकी ज़रूरत का सामान कैरी कर सकें. इसे ठूंस-ठूंस कर ना भरें. इससे आपके हाथ खाली और साफ रहेंगे और हमेशा हाथ मिलाने को तैयार भी. (जानिए क्या कहता है आपका बैग आपके बारे में)
     
     8.फुटवेयर –हम साथ-सुथरे, डीसेंट, अच्छी फिटिंग वाले पॉलिश्ड जूतों की बात कर रहें हैं. लड़कों के ले धुले हुए मोज़ों के साथ और लड़कियों के लिए सैंडल्स, पीप टोज़ या पम्प्स, ज़्यादा से ज़्यादा 2-3 इंच की हील के साथ. एक बात जो लड़कियों को पूरी तरह से ध्यान में रखनी चाहिए वो ये की इंटरव्यू रूम में घुसते है उनका पहला प्रभाव पड़ता है. और इसलिए आवाज़ करने वाले या चाल बिगाड़ने वाले जूते इस प्रभाव को खराब कर देते हैं. (इंप्रेसिव ऑफिस ड्रेसिंग के लिए इन Instagram हैंडल्स को ज़रूर फॉलो करें)
     
    और आखिर में सबसे ज़रूरी बात कि आप काम के लिए किसी से मिल रहे हैं, पार्टी के लिए नहीं. तो अच्छे कपड़े पहनें, अच्छा व्यवहार करें और प्रोफेशनल ढंग से एक्सप्रेस करें.
     
    Neeraj Gaba हैं देश के लीडिंग पर्सनैलिटी एक्सपर्ट्स में से एक. Leeds Business School से MBA की डिग्री के साथ ये हैं एक ग्रूमिंग एक्सपर्ट और MTV India’s Next Top Model के मेंटर भी. इनके और पोस्ट्स पढ़ें Fashion101 ब्लॉग पर.

Recommended