Home »101 New Talent» From Natural Soaps For Her Preemie Baby, Pooja Goyal Now Runs A Beauty Brand

बेटी के प्यार ने एक मां को बना दिया इको-फ्रेंडली ब्यूटी ब्रैंड की मालकिन

Shipra Parashar | Aug 25, 2016, 11:28 IST
बेटी के प्यार ने एक मां को बना दिया इको-फ्रेंडली ब्यूटी ब्रैंड की मालकिन
Kenisha Goyal प्रीमैच्योर पैदा हुई थी.
उन्होंने अपने प्रीमैच्योर बेबी के लिए पहले साबुन बनाना शुरु किया और अब वो पूरे इंडिया में हैंडमेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स सप्लाई करती हैं.
दिल्ली की Pooja Goyal अब Cochin (Kerala) में रहती हैं. 34 साल की इस मां के लिए तीन साल पहले उनकी बेटी ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बिजनेस में आने की इन्सपिरेशन बनी. पूजा प्रेग्नेंट थीं और उनका बेबी प्रीमैच्योर हुआ. उसे सेफ रखने के लिए ही आखिरकार उन्हें लैबोरेटरी का रास्ता देखना पड़ा.
बी.कॉम करने वाली Pooja की पहली जॉब आर्ट टीचर की थी. तब उन्होंने सोचा भी नहीं था कि कभी साबुन बनाने का बिजनेस भी करेंगी. बेटी के जन्म के बाद उन्होंने ये ब्रैंड शुरु किया और इसका नाम भी उनकी बेटी के नाम पर ही है. वो कहती हैं, “Kenisha Soaps की शुरुआत बिजनेस पर्पस से नहीं हुई थी, बल्कि अपनी प्रीमैच्योर जन्मी बेटी के लिए इसे बनाना मेरी एक ज़रूरत थी. उसकी नाजुक स्किन पर मैं नुकसान करने वाले केमिकल्स से बने मार्केट के साबुन इस्तेमाल नहीं करना चाहती थी. इसलिए मैंने खुद ही ऐसा साबुन बनाने की सोची जो उसके लिए पूरी तरह सेफ हो. और तभी दो साल पहले मैंने पहली बार ये साबुन बनाया.”
अपनी फैमिली के सपोर्ट के साथ, Pooja ने घर पर साबुन बनाने शुरू किये. इसे बनाना उनके लिए एक तरह का क्रिएटिव काम था, जो उन्हें कभी भी बोरिंग नहीं लगा. उन्होंने इसे फन की तरह किया. वो कहती हैं, “इसमें मुझे सबसे ज्यादा मजा तब आता है जब मैं कई तरह के तेलों को हर्बल कलरिंग टेक्नीक्स, टेक्स्चर्स और फ्रैगरेंसेज (एसेंशियल ऑयल्स) के साथ मिला रही होती हूं. अपने प्रोडक्ट्स को लग्ज़ूरियस बनाने के लिए मैं बहुत मेहनत करती हूं.”
पूजा की फैमिली और फ्रेंड्स भी जल्द ही उनके इन नैचुरल, हैंडमेड प्रोडक्ट्स के फैन हो गए और अपने लिए भी इसे बनाने की डिमांड करने लगे. इसी तरह लोगों से बातों-बातों में Kenisha ब्रैंड की पॉप्युलरिटी और मांग बढ़ती रही, जिसे पूरा करते हुए शौकिया तौर पर शुरु किया ये काम आखिरकार उनका कैरियर बन गया. अब वो साबुन के अलावा लोशन, सीरम, बाथ बॉम्स (झाग पैदा करने के लिए एसेंशियल ऑयल और फ्रेंग्रेंस से इसे बनाया जाता है), तेल और स्क्रब भी बनाती हैं. बेस्ट इन्ग्रीडिएंट्स के साथ थोड़े ही अमाउंट में बने उनके ये प्रोडक्ट केरल में बहुत पसंद किए जा रहे हैं. सिर्फ 40 रु से 500 रु तक आने के कारण उनके ये हैंडमेड प्रोडक्ट्स लोगों की पहुंच में भी हैं.
और इन्वेस्टमेंट के साथ करते हुए अब वो इसे बड़े लेवल पर करने की सोच रही हैं. मुस्कुराते हुए वो कहती हैं, “जब भी Kenisha Soaps यूज करने के बाद लोग मुझसे कहते हैं कि अब वो इसके अलावा कोई भी दूसरा साबुन इस्तेमाल नहीं करते और अपनी फैमिली और फ्रेंड्स को भी इसे ही यूज करने की सलाह देते हैं, तो मुझे खुशी भी होती है और संतुष्टि भी.”
Kenisha के किसी भी प्रोडक्ट में कोई भी एनिमल प्रोडक्ट, आर्टिफिशियल कलर, सिंथेटिक फ्रेग्रेंस या आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव नहीं है. इसके सारे प्रोडक्ट्स एनिमल-फ्री, केमिकल-फ्री और PETA से सर्टिफाइड Vegan हैं. अपने इन दावों की गारंटी देती हुई पूजा कहती हैं, “हमारे ये हैंडमेड सोप ना सिर्फ बॉडी की अच्छी तरह सफाई करते हैं, बल्कि स्किन पर ऑयल की एक प्रोटेक्टिव लेयर भी बना देते हैं जो इसके नैचुरल मॉइश्चर को हटने नहीं देता और ये बेबी सॉफ्ट रहती है. हमारा ये सोप यूज करने के बाद आपकी स्किन कभी भी ड्राय नहीं होगी.”
इस ब्रैंड के साथ उनका दो मकसद जुड़ा है. वो कहती हैं, “पहला, मैं हाथ से बने साबुनों की खूबियों के बारे में लोगों को बताना चाहती हूं ताकि वो अपनी बॉडी, माइंड और रियल हैप्पीनेस को महसूस कर सकें. दूसरा, हाथ से बने अपने इन साबुनों में केमिकल और प्रिजर्वेटिव्स यूज नहीं करते हुए मैं दुनिया को लिमिटेड पानी के रिसोर्सेज बचाने में अपना योगदान दे रही हूं.”
ये सेल्फ-एम्प्लॉयड होममेकर अपने ऑर्डर्स पूरे करने के लिए देर रात तक काम करती हैं, जिसमें साबुन बनाने के अलावा इसका शेप कट करने, पैकिंग करने और ऑर्डर पहुंचाने के लिए इसे रैप करने तक कई काम होते हैं. लेकिन ये सब करने में उन्हें मजा आता है. कई बार गोद भराई, बर्थडे पार्टीज जैसे मौकों के लिए क्लाइंट की पसंद और डिमांड के अनुसार फ्लेवर, शेप या किसी खास पैकिंग में वो कस्टमाइज प्रोडक्ट्स भी बनाती हैं.
हालांकि ये होममेकर अब बिजनेस woman बन चुकी हैं, लेकिन Facebook पर अपनी बेटी के पिक्चर्स शेयर करना उनकी फेवरेट हॉबी है. उनका मानना है कि खुशी पाने का कोई खास फॉर्मूला नहीं होता, ये हमेशा आपकी उम्मीदों से परे होता है. हंसते हुए वो कहती हैं, “जिंदगी एक कैनवस है, इसलिए इसे हर पॉसिबल और खूबसूरत कलर से पेंट करने की कोशिश करनी चाहिए.”
पूजा की इन्सपिरेशन उनकी बेटी और उनके प्रोडक्ट्स की पिक्चर्स देखने के लिए देखिए आगे की स्लाइड्स..

DON'T MISS

Find out more by clicking on the following slides

  • Kenisha के किसी भी प्रोडक्ट में कोई भी एनिमल प्रोडक्ट, आर्टिफिशियल कलर, सिंथेटिक फ्रेग्रेंस या आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव नहीं है2 of 8
    Kenisha के किसी भी प्रोडक्ट में कोई भी एनिमल प्रोडक्ट, आर्टिफिशियल कलर, सिंथेटिक फ्रेग्रेंस या आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव नहीं है
  • Pooja गारंटी देती हैं कि इस सोप को यूज करने के बाद स्किन ड्राय नहीं होगी.3 of 8
    Pooja गारंटी देती हैं कि इस सोप को यूज करने के बाद स्किन ड्राय नहीं होगी.
  • बेबी बॉटल के शेप में Kenisha ब्रैंड का एक कस्टमाइज्ड साबुन.4 of 8
    बेबी बॉटल के शेप में Kenisha ब्रैंड का एक कस्टमाइज्ड साबुन.
  • Kenisha साबुन5 of 8
    Kenisha साबुन
  • बच्चे के पैर के शेप में Kenisha ब्रैंड का एक कस्टमाइज्ड साबुन.6 of 8
    बच्चे के पैर के शेप में Kenisha ब्रैंड का एक कस्टमाइज्ड साबुन.
  • बेटी Kenisha के साथ Pooja7 of 8
    बेटी Kenisha के साथ Pooja
  • बेटी Kenisha के प्रीमैच्योर पैदा होने के बाद उसी के लिए Pooja ने अपना ये इको-फ्रेंडली ब्यूटी ब्रैंड शुरु किया था.8 of 8
    बेटी Kenisha के प्रीमैच्योर पैदा होने के बाद उसी के लिए Pooja ने अपना ये इको-फ्रेंडली ब्यूटी ब्रैंड शुरु किया था.
    Kenisha के साबुन और दूसरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए विजिट कीजिए उनका फेसबुक पेज
     

Recommended