Home »101 Spotlight» How Did Punk Originate? Does It Still Influence Fashion?

क्या है पंक? फैशन में ये कैसे आया

Anupam Dabral / Jagriti Priya | Jul 09, 2015, 17:54 IST
क्या है पंक? फैशन में ये कैसे आया
A model in Jean Paul Gaultier
साल 1975 ब्रिटेन के लिए बेहद ही यादगार और खास साल था. इसी साल यहां एक ज़रूरी और प्रभावशाली सब-क्लचर 'पंक' की शुरूआत हुई. पंक, ये ब्रिटेन के राजनीतिक सिद्धांत के खिलाफ एक विद्रोह की तरह शुरू हुआ था. वर्किंग क्लास के आंदोलन के रूप शुरू हुआ पंक बढ़ती हुए बेरोजगारी, मजदूर पॉसिली की कमी, ट्रेड यूनियन रिप्रजेंटेशन की असफलता और कैप्टेलिज़्म के खिलाफ था. ये आंदोलन मिडिल क्लास के आदर्शों के विरोध करता था. पंक ने न सिर्फ इंग्लैंड की राजनीति को प्रभावित किया बल्कि फैशन और म्यूज़िक पर भी अपनी छाप छोड़ी. उस समय पंक रॉक बैंड जैसे Sex Pistols को ब्रिटिश आदर्शों का सबसे बड़ा खतरा माना जाता था. क्योंकि इसकी वजह से हुआ बदलाव साफ तौर पर दिख रहा था और 25 साल से ज़्यादा उम्र के लोग इस बिल्कुल अलग तरह के फैशन स्टाइल (जिसे युवा वर्ग खुद को एक्सप्रेस करने के लिए इस्तेमाल कर रहे थे) से हैरान थें.

DON'T MISS

Find out more by clicking on the following slides

  • Punks in London, Hoxton Square2 of 5
    Punks in London, Hoxton Square
    क्या होता है पंक फैशन?
    ब्लैक लेदर जैकेट्स, स्पाइक्स, फटी जींस, मिलिट्री बूट्स, पियरसिंग्स (कान या नाक में एक्सेसरीज़ पहनने के लिए छेद करवाना), ब्लैक आइलाइनर और कलर्ड हेयर, पंक सबक्लचर की पहचान हैं. इसके अलावा, स्लोगन और इमेजेज़ (जो विद्रोह को दर्शाते हैं) वाली रिप्ड टी-शर्ट भी पंक की खासियत है. समय के साथ, फिशनेट स्टॉकिंग्स और स्पाइक्ड जूलरी भी इस आंदोलन का हिस्सा बन गई. वहीं, पंक की सबसे बड़ी खासियत है कि ये फैशन, मेनवेयर और वुमनवेयर के बीच की लाइन को कम करता है. आंदोलन के रूप में, जहां वुमन ने रिप्ड जींस, बाइकर जैकेट्स चुना. वहीं आदमियों ने मेकप के साथ-साथ ब्लैक आइलानर का इस्तेमाल किया. वहीं, पंक के रेज़र ब्लेड, चेन्स, रबर, विनाइल और लेदर जैसी रोजमर्रा की चीज़ों के लुक को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने लगा और साथ ही साथ ये हमें bondage और S&M की भी याद दिलाता है.
     
  • Punks in London, Shoreditch, London3 of 5
    Punks in London, Shoreditch, London
  • A model in a statement spiked punk leather jacket4 of 5
    A model in a statement spiked punk leather jacket
    कंटेम्पररी पंक फैशन
    आमतौर पर Vivienne Westwood को Mother of Punk कहा जाता है और इन्हें ही पंक सबक्लचर को आगे बढ़ाने का श्रेय जाता है. उन्होंने पंक फैशन में स्पेशलाइज़्ड अपना पहला बूटिक - ‘Sex’ की शुरूआत 1974 में लंदन में की. 2 साल बाद ही ये बूटिक बंद हो गया लेकिन तब तक ये पंक फैशन की दुनिया का अहम हिस्सा बन चुका था. तबसे पंक के आर्दशों को जिंदा रखते हुए Westwood अपने कलेक्शन किसी न किसी उद्देश्य (चाहे वो पॉलिटिकल हो या एंवारमेन्टल) को डेडिकेट किया है. इसके बाद कई डिज़ाइनर जैसे Helmut Lang, Miuccia Prada, Alexander McQueen, YSL के लिए Heidi Slimane और  Jean Paul Gauliter ने पंक फैशन से इंस्पायर्ड अपने कलेक्शन तैयार किए. हाल ही में New York के Metropoliton Museum of Art में हुआ Vogue मैगज़ीन का Punk एक्ज़ीबिशन पूरा का पूरा पंक फैशन को डेडिकेटेड था.
     
  • Models in Fendi Fall 20145 of 5
    Models in Fendi Fall 2014
    क्या आपको भी पंक पसंद है? कमेंट करके हमें बताएं.

Recommended