Home »101 Spotlight» What Are Boat Shoes?

क्या होते हैं बोट शूज़? इन्हें कैसे पहना जाता है?

Zain Anwar / Jagriti Priya | May 21, 2015, 15:37 IST
क्या होते हैं बोट शूज़? इन्हें कैसे पहना जाता है?
Photo credit: Oatstreetbootmakers.com
बोट शूज़ एक बार फिर से समर ट्रेंड बनता जा रहा है. इस शूज़ ने लैस्ड अप शूज़ और कैज़ुअल moccasin के फर्क को कम कर दिया है. ऐसे लोग जो कैज़ुअल सिलुएट में भी ड्रेसीनेस पसंद करते हैं, उनके लिए बोट शूज़ किसी वरदान से कम नहीं है. और ये शूज़ एक बार फिर आप पर अपना जादू चलाने के लिए आ गया है.
क्या होता है बोट शूज़
असल में बोट्स पर पहनने के लिए डिज़ाइन किए गए बोट शूज़ या डेक शूज़ को आमतौर पर कैनवास और लेदर में तैयार किया जाता था. अब मार्डन बोट शूज़ में दो एलीमेंट्स में होते हैं. जिनमें से एक एलीमेंट है - पाइपिंग, जो शूज़ के ऊपरी हिस्से में इस्तेमाल होता है. पाइपिंग की वजह से राउंड टो के ऊपरी भाग में सिकुड़न सी आ जाती है, जो कि इस शूज़ को और स्टाइलिश लुक देने का काम करता है. यूज़अल moccasins से इंस्पायर्ड, बोट शूज़ लैस्ड-अप ट्विस्ट के साथ आते हैं. इसके फिट को कस्टमाइज़ करने के लिए इसमें लेदर लेस का इस्तेमाल किया जाता है. इसका दूसरा मेन एलीमेंट है - नॉन-मार्किंग सोल का इस्तेमाल. इस शूज़ का नॉन-मार्किंग सोल इसे बेहद आरामदायक बनाता है और इसीलिए इनका स्पोर्ट्स में खास इस्तेमाल होता है.

DON'T MISS

Find out more by clicking on the following slides

  • 2 of 3
    इसे कैसे पहनें?
     
    बोट शूज़ एक समर ट्रेंड है और ये लगभग हर बॉटम्स के साथ अच्छा लगेगा. अपने जेंडर-न्यूट्रल नेचर की वजह से, बोट शूज़ में कई स्टाइलिंग ऑप्शन मिल जाते हैं. मेन इसे अपनी जींस और क्रॉप्ड चिनोज़ के साथ 
    पहन सकते हैं. बोट शूज़ को ड्रेस्ड-अप लुक के साथ पेयर करने पर आपका पूरा लुक खराब हो जाएगा. विमिन पर भी, जींस और चिनोज़ के साथ बोट शूज़ काफी स्टाइलिश लगेंगे. ये फ्रॉक और शॉट्स के साथ भी कमाल का लगेगा. इसे फ्लेयर्ड स्कर्ट या एंकल-लेंथ स्कर्ट के साथ न पहनें.बोट शूज़ के साथ सॉक्स पहनना या न पहनना आप पर डिपेंड करता है. वैसे तो हम सलाह देंगे कि इसे बिना सॉक्स के ही पहनें.
     
     
     
  • Photo credit: Styleforum.com3 of 3
    Photo credit: Styleforum.com
    इसका कैसे रखें ख्याल?
     
    वैसे तो ज़्यादातर बोट शूज़ में लेदर लेस होते हैं इसीलिए हम सलाह देंगे कि हर बार लेस बांध कर न रखें. ज़्यादा इस्तेमाल होने पर लेदर फैल जाता है और लेस अपनी साइज़ से दोगुना हो जाता है. इसका सही तरीका है इसे आराम से बांध लें और इसमे पैर डालकर और फिर निकालकर देखें. जब आप शूज़ नहीं पहन रहें हो तो इसमे पेपर भर कर रख दें. बोट शूज़ आमतौर पर शानदार क्वालिटी के लेदर से बना होता है और इसीलिए ये अपना शेप जल्द ही लूज़ कर देता है. इनमें पेपर भर के रखने से ये अपने शेप में बने रहेंगे.
    पानी और लेदर कभी दोस्त नहीं हो सकते. इसीलिए इन्हें पानी से दूर रखें. हमेशा.
     
    क्या आपके पास बोट शूज़ है? कमेंट करके हमें बताएं.

Recommended