Home »101 Spotlight» What Are Mules And How Do You Wear Them?

क्या होते हैं Mules? और इन्हें कैसे पहनें

Anupam Dabral / Jagriti Priya | Jul 20, 2016, 17:31 IST
क्या होते हैं Mules? और इन्हें कैसे पहनें
Photo credit: Pinterest
म्यूल्स एक तरह के बैकलेस शूज़ होते हैं, जो टो के पास बंद होते हैं, जिसे ज़्यादातर औरतें ही पहनती हैं. कई तरह के हील्स में मिलने वाले इन शूज़ का इतिहास 16वीं शताब्दी से शुरू है. शुरुआत में ये शूज़ ‘Calceus Mulleus’ के नाम से जानें जाते थे और इन्हें मूलरुप से रोमन सीनेटर पहना करते थें. ऐतिहासिक तौर पर, इसके शीक (फैशनेबल) लुक की वजह से, अपर-क्लास के लोग इसे बेहद पसंद करते थें. लेकिन बाद में सेक्स-वर्कर्स द्वारा इसके ज़्यादा इस्तेमाल होने की वजह से इसने अपनी पॉपुलारिटी खो दी. फैशन जगत में इस शूज़ ने 1950's में फिर 90's और 2000 के शुरुआत में काफी लोकप्रियता हासिल की थी. तबसे म्यूल्स कई बार चर्चा का विषय बनते रहें हैं और पिछले सीज़न तो ये रैम्प पर छाए रहें.

DON'T MISS

Find out more by clicking on the following slides

  • Photo credit: Pinterest2 of 3
    Photo credit: Pinterest
    क्यों है म्यूल्स खास?
    जो चीज़ म्यूल्स को पहनने में इतना आसान बनाती है वो है आसानी से इनका पहना जाना और उतारना.  आप जब भी म्यूल्स खरीदें, इसका ध्यान रखें कि शूज़ के हील्स ज़्यादा बड़े न हो और वो पीछे की तरफ या शूज़ के साइड में न लटके. ये देखने में बुरे लगेंगे. जहां आप अपने पैर के आसपास ज़्यादा सोल दिखना पसंद नहीं करेंगी वहीं थोड़ा सा मार्जिन बेहतर रहेगा वर्ना आपके पैर इनमें फंसे हुए लगेंगे. जो भी म्यूल्स आप खरीदने जा रही हैं उन्हें पहनकर उनमें चलकर ज़रूर देख लें.

     
  • Photo credit: Pinterest3 of 3
    Photo credit: Pinterest
    कैसे पहनें म्यूल्स?
    ये सच है कि म्यूल्स पहनने में काफी आसान होते हैं, इसीलिए ये आज हर फैशनीस्ता के शू क्लॉज़ेट का हिस्सा बन रहे हैं. पिछले सीज़न में कई डिज़ाइनर्स जैसे Stella McCartney, Alexander Wang से लेकर Victoria Beckham तक ने म्यूल्स के अपने दिलचस्प वर्ज़न्स को प्रेजेंट किया है.
     
    ये काफी वर्सटाइल भी होते हैं. फॉर्मल इवेंट के लिए परफेक्ट ऑप्शन होने के अलावा इसे आप अपने कैज़ुअल डे पर भी पहन सकती हैं.एक बेसिक रूल जिसका आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए वो ये कि स्लीक और हाई हील्स सिर्फ फॉर्मल ऑकेज़न के लिए और चंकी हील्स इनफॉर्मल ऑकेज़न के लिए होते हैं.
     
    बदलते ट्रेंड के साथ, डिज़ाइनर्स ने हील्स के शेप्स और साइज़ के साथ कई एक्सपेरिमेंट किए हैं. फर या फ्रींज से सजे, चंकी हील्स, स्टड या स्पाइक से ज़डे और कई प्रिंट्स और पैटर्न में लेदर या प्लास्टिक से बने म्यूल्स आप खरीद सकती हैं.
     
    इन समर्स में म्यूल्स आपके वार्डरोब में एक दिलचस्प ऐडिशन हो सकते हैं. अपने क्यूलोट्स निकालिए, इसे व्हाइट शर्ट के साथ पेयर करिए और इसके साथ पहनिए म्यूल्स. अगर आपको अपने लुक में थोड़ा फन चाहिए तो एक सेक्सी डेनिम, एक व्हाइट टी-शर्ट और फ्लोरल ब्लेज़र के साथ म्यूल्स पहनें. अगर आपको किसी फॉर्मल मीटिंग में जाना है तो एक स्लीक ब्लैक सूट, एक व्हाइट शर्ट और हाइ हील्ड म्यूल्स के साथ 
    पहनें और बस आप तैयार हैं एक स्टाइल स्टेटमेंट बनाने के लिए.
     
    क्या आप म्यूल्स ट्राय करेंगी? कमेंट करके हमें बताएं.
     

Recommended