इन 5 टिप्स से रखिये बालों को यंग और healthy

इन 5 टिप्स से रखिये बालों को यंग और healthy

कोई भी लड़की उम्र से पहले बूढ़ी नहीं दिखना चाहती। इसीलिए वह अपनी skin के लिए कई तरह के skin care products और facials का इस्तेमाल करती है। लेकिन आपके बालों का क्या? उम्र और लाइफस्टाइल के साथ उनमें भी ageing शुरू हो जाती है। लड़कियों के बालों में बदलाव hormonal changes की वजह से आता है जैसे puberty, pregnancy और menopause। अगर आपके भी बाल इन बदलावों की वजह से खराब हो चुके हैं, तो ये 5 tips आपके बालों को हमेशा घने और जवान बना के रखेंगे। 
 
 
1. Natural source oils जैसे argan और नारियल. यह oil आपके बालों में shine, strength और moisture देते हैं। इसीलिए बाकी oils के बजाय इनका इस्तेमाल करना चाहिए। इनमें essential fatty acid होता है जो बालों में आसानी से समा जाता है। 
 
Try: The Body Shop Wild Argan The Radiant oil, Rs 1,795
 
 
2. जब भी आप hair products खरीदें, तो उसमें iron, vitanmin C और Keratin ज़रूर देख लें। यह आपके बालों की growth बढ़ाते हैं और उन्हें मज़बूत बनाते हैं।   
 
 
3. बालों के लिए healthy खाना भी बहुत ज़रूरी है, इसीलिए hair-friendly diet खाएं जिसमें proteins, iron, vitamins, minerals हो। इसके अलावा अगर आप बालों में अच्छा result चाहती हैं तो सुबह vitamin B12 supplement और सोने से पहले boitin tablet ले सकती हैं। 
 
 
4. कभी-कभी dry shampoo भी इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि हफ्ते में ज़्यादा बार बाल धोने से scalp से निकला natural oil कम होता जाता है। इससे बाल घास जैसे सूखे हो जाते हैं जाते हैं और झड़ने लगते हैं। इसीलिए अगर आप oiliness से छुटकारा पाना चाहती हैं तो L’Oreal Professionnel Tecni Art Fresh Dust Dry Shampoo, Rs 950 जैसे dry shampoo का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
 
 
5. बालों पर ज़्यादा styling न करें और न ही ज़्यादा chemical process वाले treatment करें। बालों को tight न बाधें, इससे बाल जड़ों से permanently damage हो जाते हैं। अगर आपकी जड़ें ही damage हो जाती हैं तो नए बाल नहीं उगते। 
 
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/anti-ageing-for-hair-4830053-NOR.html?seq=1