शादी के बाद ऐसे हटाएं मेकप

शादी के बाद ऐसे हटाएं मेकप

तो आपने अपनी शादी के मेकप और हेयरस्टाइल पर ढेर सारा पैसा खर्च किया. शादी के वेन्यू तक पहुंचते-पहुंचते आपने ढेर सारी सेल्फी भी खींची. आप अपने लहंगों और साड़ियों में काफी शानदार लग रहीं थी. सारे नाच-गाने और फेरों के बाद, आप अपने नए घर जाती हैं और अब समय है अपना मेकप हटाने और बालों को सुलझाने का. और इस समय आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा है!
 
जहां एक तरफ salon में तैयार होना और प्रोफेशनल्स से अपना मेकप और हेयरस्टाइल करवाना बहुत अच्छा लगता है, वहीं ये एक्सपर्ट्स आपका फाउंडेशन और वॉटरप्रूफ मस्कारा हटाने में मदद नहीं करेंगे. तो अपनी ज़िंदगी आसान बनाने के लिए, एक छोटा सा ‘ब्राइडल मेकप रिमूवल किट’ पहले से ही तैयार रखें.
 
 
मुलायम कॉटन बॉल्स – ये आपको हर जगह मिल जाएंगे.
 
जॉह्नसन्स बेबी ऑयल – ये वॉटरप्रूफ आई मेकप हटाने का सबसे अच्छा तरीका है. हालांकि ऑयली त्वचा वाले लोग इस तेल से दूर ही रहें. तो ये रूखी से आम त्वचा तक सबके लिए अच्छे से काम करता है. और ये आपके चेहरे से लिप्स्टिक और फाउंडेशन भी पूरी तरह से हटा देता है.
 
ऑयल-बेस्ड मेकप रिमूवर – ये ऑयली स्किन के लिए भी अच्छा है. मैं तो इसके लिए Lancome और Maybelline आइ मेकप रिमूवर्स पर ही भरोसा करती हूं. ये कुछ सेकेंड्स में ही सारा मेकप हटा देते हैं, जो बहुत कमाल की बात है क्योंकि वरना आप आपनी आंखों को काफी रगड़ती हैं, जो पहले से ही बार-बार मेकप लगाने और हटाने की वजह से लाल हो चुकी होती हैं.
 
क्लेंज़िंग वॉटर – ये ऑयली स्किन वाले लोगों को लिए एक और अच्छा ऑप्शन है. ये आपके चेहरे और होंठों से मेकप हटाता है. हालांकि ये बहुत ज़्यादा वॉटरप्रूफ आइ मेकप नहीं हटा सकता है.
 
मेकप रिमूवर वाइप्स – बहुत सारी विमिन इसे काफी सुविधाजनक मानती हैं क्योंकि ये आइ मेकप छोड़कर बाकी सारा मेकप हटा देते हैं. आप इसके लिए बेबी वाइप्स भी खरीद सकती हैं. मैं इसके लिए ऐल्कहॉल वाले वाइप्स की सलाह नहीं दूंगी क्योंकि इससे चेहरे पर जलन होती है.
 
डीटैंगलिंग कॉम्ब – अपने बालों के लिए हर दुल्हन को एक मोटे दांत वाली कंघी और एक मुलायम ब्रिसल वाला ब्रश खरीदना चाहिए, जो आपके बालों की आराम से सुलझाए. आप अपनी हेयरस्टाइलिस्ट से बैक कॉम्बिंग की जगह हेयर स्टफिंग्स का इस्तेमाल करने को कह सकती हैं. बंप-इट्स आपको बैक कॉम्बिंग से राहत दे सकते हैं – अपना सेट खुद खरीद के रखें.
सारी पिन्स को हटाने के बाद अपनी जड़ों को हल्के हाथों से मालिश करें. हेयरस्प्रे से छुटकारा पाने के लिए अपनी उंगलियों को बालों में फेरें. अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर मोटे दांत वाल कंघी से सुलझाएं. अगर आपको ऐसा लग रहा है कि कोई हिस्सा सही नहीं हो रहा है तो उसे ऐसे ही रहने दें, उनपे ज़ोर ना आजमाएं.
 
हेयर ऑयल – अगली सुबह नहाने से पहले अपने बालों में अच्छे से तेल लगाएं. ये आपके बालों में पड़ी गांठों और उलझनों को सुलझाने में मदद करेगा. इसके बाद शैंपू करें और दुगनी मात्रा में कंडीशनर लगाएं जड़ों से लेकर सिरों तक(हालांकि हम आमतौर पर जड़ों पर कंडीशनर नहीं लगाते हैं). ये बेशक आपके बालों को सुलझाने और मुलायम बनाने में मदद करेगा और आप अपनी नई पारी के पहले दिन के लिए तैयार हैं.
 
Chandni Singh एक जानी मानी मेकप आर्टिस्ट हैं . इन्होंने कई सेलेब्रिटिज़, मैगज़ीन्स, ब्यूटी ब्रैंड्स और ऐड कैंपेन्स के साथ काम किया है. ये नई दिल्ली में एक salon और उभरते हुए ब्यूटी प्रोफेशनल्स के लिए एक अकैडमी चलाती हैं. इनके बारे में और जानने के लिए इन्हें Instagram पर फॉलो करें या इनकी  website पर जाएं.
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BLOG-chandni-singh-bridal-makeup-removal-4970637-NOR.html?seq=1