गर्मियों में ऑयली स्किन का रखें ख्याल इन 6 टिप्स के साथ

गर्मियों में ऑयली स्किन का रखें ख्याल इन 6 टिप्स के साथ

गर्मियों में, चिलचिलाती गर्मी और उमस आपके ऑयल ग्लैंड्स को और ज़्यादा ऐक्टिव कर के आपकी त्वचा को और ज़्यादा ऑयली बना सकता है. ऑयली त्वचा वाले लोगों में हद से ज़्यादा तेल और डेड स्किन सेल्स pores को बंद कर सकता है जिसकी वजह से मुहांसे हो सकते हैं. यहां दिए गए हैं ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए 6 टिप्स, त्वचा को स्वस्थ और दमकती बनाए रखने के लिए.
 
1. क्लेंज़ करें पर ज़्यादा नहीं – दिन में दो बार किसी pH बैलेंस्ड क्लेंज़र का इस्तेमाल करें, जिसके बाद एक सही टोनर भी चेहरे पर लगाएं. ये प्रक्रिया बहुत बार नहीं दोहराएं, क्योंकि इससे त्वचा के सुरक्षा कवच को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे आपकी त्वचा में रूखापन, जलन और यहां तक की ब्रेकआउट्स भी हो सकते हैं.
 
2. मॉश्चराइज़ – ऑयली त्वचा को भी मॉश्चराइज़िंग की ज़रूरत है. एक हल्का, वॉटर-बेस्ड मॉश्चराइज़र अच्छा रहेगा. नॉन-कोमोडोजेनिक फॉर्मुले चुनें, जो आपके रोमछिद्रों को बंद नहीं करेगा. इसे उन्हीं जगहों पर लगाएं, जहां आपको इसकी ज़रूरत महसूस हो.
 
3. सूरज से सुरक्षा है ज़रूरी – नॉन-कोमोडोजेनिक और ब्रॉड स्पेक्ट्रम वाला एक सनस्क्रीन चुनें जिसमें कम से कम SPF 30 हो. इसके अलावा अतिरिक्त सुरक्षा के लिए सनग्लासेज़, हैट्स या कैप्स का भी इस्तेमाल करें.
 
4. सही प्रोडक्ट्स को सही तरह से इस्तेमाल करें – बहुत सारे ऑयली स्किन वाले लोग अपनी त्वचा को रूखा बनाने के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लेते हैं. ये आपकी त्वचा में जलन पैदा कर के उसे और ज़्यादा ऑयली बना सकता है. अगर किसी की त्वचा ऑयली है तो इसका ये मतलब नहीं की आपकी त्वचा सेंसेटिव नहीं है. बहुत सारे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा का भला होने से ज़्यादा नुकसान हो सकता है. एक समय पर एक ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें और अपनी त्वचा को उसे अपनाने के लिए कम से कम एक सो दो हफ्ते दें. जैसे कि आप एक salicylic acid प्रोडक्ट के साथ शुरुआत कर सकती हैं और अपनी त्वचा को उसे ऐडजस्ट करने का समय दें, दूसरा इन्ग्रीडिएंट जैसे की glycolic acid इसतेमाल करने से पहले. नॉन-कोमोडोजोनिक और नॉन ऐक्नेजेनिक प्रोडक्टस् का इस्तेमाल करें.
 
5. एक्सफॉलिएट और मास्क – आप हफ्ते में एक बार एक्सफॉलिएट करें. एक माइल्ड और जेंटल स्क्रब इस्तेमाल करें जिसमें महीन पार्टिकल्स हों. इसे बेहद हल्के हाथों से इस्तेमाल करें. इसके बाद आपको एक मास्क का इसतेमाल करना चाहिए. क्ले या salicylic acid वाले मास्क अच्छे रहेंगे क्योंकि ये कुछ समय के लिए त्वचा में तेल का बनना कम कर देते हैं.
 
6. सही खान-पान पर दें ध्यान – ये एक बहुत बड़ी गलतफहमी है कि ऑयली खाने से त्वचा भी ऑयली होती है. ऐसा नहीं है. सच तो ये है कि कुछ तेल जैसे कि फिश ऑयल्स, जो कि ओमेगा-3 फैटी ऐसिड्स से भरपूर होते हैं,  मुहांसे कम करने में सहायक माने जाते हैं. मीठा, डेयरी प्रोडक्ट्स और प्रोसेस्ड कार्बोहायड्रेट्स जैसे कि पेस्ट्रीज़, पास्ता और व्हाइट ब्रेड ऑयलीनेस और मुहांसे बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. थोड़े-थोड़े समय पर कुछ-कुछ खाते रहें जिससे कि आपका ब्लड शुगर सामान्य रहे, जिससे ऑयल प्रोडक्शन pores का बंद होना कम हो.
 
Dr Varun Katyal एक जाने माने त्वचा-विशेषज्ञ, कॉस्मेटोलॉजिस्ट और ऐन्टी-एजिंग विशेषज्ञ हैं. ये अकसर मैगज़ीन्स और अखबारों के लिए लिखते रहते हैं और The Skin Centre में प्रैक्टिस करते हैं. आप इनके बारे में और जानकारी पा सकते हैं इनके Facebook पेज पर.  
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BLOG-6-tips-for-oily-skin-in-summer-4977146-NOR.html?seq=1