Alcohol से नशा नहीं पाएं ब्यूटी फायदे

Alcohol से नशा नहीं पाएं ब्यूटी फायदे

अगर आपको लगता है कि एल्कोहल हेल्थ के लिए सही नहीं होता है तो आप एक बार फिर से सोचिए. सालों से दुनिया के बेहतरीन ब्यूटी खज़ानों का ये अहम हिस्सा रहा है. वो वुमन जो आसान और जल्द असर करने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स की चाहत रखती हैं और जो उन्हें खुद बनाने में विश्वास करती हैं, एल्कोहल आपका नया और कमाल का दोस्त साबित हो सकता है. लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि हमेशा मॉडरेटेड (हल्की मात्रा में) एल्कोहल का ही इस्तेमाल करें - चाहे पीने के लिए या लगाने के लिए हो. यहां जानिएं कुछ आइडियाज़ जो आपकी काफी मदद करेंगे.
 
1. बीयर - एल्कोहॉलिक बेवरेज (पेय पदार्थ) होने के अलावा, बीयर बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं कि मार्केट में मिलने वाले कई शैम्पू में बीयर मौजूद रहता है. एल्कोहल होने की वजह से बीयर एक क्लेनज़िग और शाइनिंग एजेंट की तरह काम करता है. पहले ज़माने के लोग रॉ बीयर को एक एंटीसेप्टिक की तरह इस्तेमाल करते थें.
 
2. वाइन - वाइन को कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये चेहरे के डेड सेल्स को खत्म करता है और ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है. देश भर के कई लक्ज़रीयस सैलून में वाइन फेशियल काफी पॉपुलर है. टैनिंग, पिग्मेंटेशन और स्किन डिसकलरिंग को रोकने के लिए, बीयर को शहद के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं.
 
3. वोडका - सच में वोडका आपकी ब्यूटी और बालों से जुड़ी परेशानी को कम करने में मददगार होगा. अपनी astringent प्रोपर्टीज़ की वजह से ये स्किन के पोर्स को टाइट कर उन्हें क्लीन करता है. इन्हीं प्रोपर्टीज़ की वजह से वोडका को क्लेनज़र और टोनर जैसे कई बोटैनिकल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है. बालों के लिए भी वोडका काफी फायदेमंद होता है, ये डैंड्रफ की प्रॉब्लम को दूर करता है.
 
4. व्हिस्की - व्हिस्की से न सिर्फ आपको मिलेगी शाइनी स्किन बल्कि ये अनचाहे पोर्स को भरने का भी काम करता है, लेकिन सावधान - व्हिस्की फेशियल आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है. पर व्हिस्की को घर पर इस्तेमाल करने के भी कुछ तरीके हैं. डायल्यूटेड (पतला किए हुए) व्हिस्की में शहद मिलाकर 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और फिर इसे धो लें. इसके अलावा, दो चम्मच व्हिस्की को अच्छी तरह से फेंटे हुए अंडे में मिलाएं और इसे फेस मास्क की तरह लगाएं.
 
5. जिन - जिन में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसे जुनिपर बेरीज़ के साथ मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं. ये सेल्स को रीजेनरेट कर स्किन को बनाता है स्मूद और क्लीन.
 
क्या आप अपने ब्यूटी regime में एल्कोहल को शामिल करेंगी? कमेंट करके हमें बताएं.
 
 
 
 
 
 
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BEA-BSKI-beauty-benefits-of-alchohol-5007570.html?seq=1