#Kitchen Cures: इन घरेलू नुस्खों से रखें मॉनसून में बालों का ख्याल

#Kitchen Cures: इन घरेलू नुस्खों से रखें मॉनसून में बालों का ख्याल

जहां मॉनसून आपको तपती गर्मी से राहत दिलाता है वहीं, ये अपने साथ स्कैल्प इंफेक्शन, झड़ते और पतले बाल, रूखापन, खुजली और डैंड्रफ जैसी बालों से जुड़ी कई परेशानियों को भी साथ लेकर आता है. इसीलिए इस मौसम में बालों को ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत पड़ती है. यहां जानिए हेयर और मेकप एक्सपर्ट Kanikka Gauraav Tandon से घरेलू हेयर पैक रेसिपी के बारे में, जिनसे मॉनसून में भी आपके बाल रहेंगे लहराते और खिलखिलाते.
 
स्प्लिट एंड्स को ऐसे करें खत्म - पके हुए पपीते को छिल कर इसके बीज को हटा लें और ब्लेंडर की मदद से इसे ब्लेंड कर लें. अब इसमें आधा कप दही मिलाएं और इस पेस्ट को अच्छी तरह से अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं. 30 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें.
 
डैंड्रफ और बालों का झड़ना करें कम - रात भर पानी में मेथी भिंगो कर रखें. सुबह इसे पीस कर पेस्ट बना लें और अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं. 15-20 मिनट बाद इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें.
 
रूखे बालों में डालें जान - दो केले छिलकर ब्लेंडर की मदद से मैश कर लें. एक कटोरी में इसके साथ 3 चम्मच मेयोनीज़ और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं. इसे 30 मिनट बालों पर लगाकर रखें. अगर आपको मेयोनीज़ की महक पसंद न आए तो 2-3 चम्मच एसेंसियल ऑयल इसमें मिला लें. आप चाहे तो बचे हुए पेस्ट को आगे के इस्तेमाल के लिए किसी एयर-टाइट कंटेनर में रख सकती हैं.
 
ऐसे पाएं बालों में चमक - विनेगर में एसेटिक एसिड मौज़ूद रहता है, जो बालों के टेक्सचर बनाए रखने के साथ-साथ उनमें चमक भी लाता है. एक मग गर्म पानी में 2-3 चम्मच विनेगर मिलाएं और अपने बालों को इससे धो लें. 2 मिनट के लिए अपने बालों को ऐसे ही छोड़ दें और फिर इन्हे नॉर्मल पानी से धो लें.
 
क्या आप ये हेयर पैक रेसिपीज़ ट्राय करेंगी? कमेंट करके हमें बताएं.
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BEA-BHAI-monsoon-hair-care-recipes-5051204.html?seq=1