बालों की बढ़ाए ग्रोथ और स्किन को बनाए ग्लोइंग, जानें देसी घी के 6 फायदे

बालों की बढ़ाए ग्रोथ और स्किन को बनाए ग्लोइंग, जानें देसी घी के 6 फायदे

अगर आपको लगता है कि देसी घी सिर्फ खाने का स्वाद और बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए होता है तो आप गलत सोचती हैं. बीते कई सालों में, हम घी के therapeutic प्रोपटीज़ को भूल चुके हैं और स्लिम दिखने की चाहत में हम इससे दूर भागते रहे हैं. लेकिन देसी घी इतना भी बुरा नहीं है, आर्युवेद थैरेपीज़ में इसका इस्तेमाल पाचन, डिटॉक्सिफिकेशन, घावों को भरने के अलावा और भी कई चीज़ों में होता आया है. इसीलिए लेडीज़, अगली बार घी की बड़ी बॉटल लाने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि Fashion101.in आपको बता रहा है इससे मिलने वाले लाजवाब ब्यूटी फायदों के बारे में.
 
1. ये है नैचुरल मॉइश्चराइज़र - अगर आपको ड्राय स्किन की समस्या है तो आपके लिए ये किसी महंगी फेस क्रीम से ज़्यादा फायदेमंद साबित होगा. नहाने से पहले, हल्का गर्म देसी घी लें और इससे अपनी पूरी बॉडी को मसाज करें. बस! नहाने के तुरंत बाद ही आप पाएंगी बेबी सॉफ्ट स्किन का एहसास.
और ज़्यादा सॉफ्ट स्किन के लिए अपनी बॉडी को करें एक्सफॉलिएट घर पर बनाएं गए बॉडी स्क्रब्स से.
 
2. फटे होठों से दिलाए राहत - इसमें कोई शक नहीं कि लिप बाम फायदेमंद होते हैं लेकिन जब फटे होठों की समस्या खत्म करने के सारे उपाय फेल हो जाते हैं तो देसी घी इससे बचने का सबसे कारगर उपाय है. जब हम इसे होठों पर लगाते हैं, तो अपनी कमाल की हीलिंग क्वालिटी से ये फटे होठों पर जादू की तरह काम करता है. सूखे और फटे होठ, घी में मौज़ूद नैचुरल न्यूट्रिएंट्स को सोख लेते हैं और बन जाते हैं बिल्कुल कोमल.
 
3. डार्क सर्कल से दिलाए छुटकारा - आपको मालूम तो होगा ही कि डार्क सर्कल की समस्या - नींद पूरी न होनें की वजह से होती है. लेकिन देसी घी के पास इस समस्या का भी समाधान है. सोने से पहले, देसी घी के दानों को एफेक्टेड एरिया में लगाएं. इसे पूरी रात लगा कर रखें और सुबह में इसे धो लें. धीरे-धीरे आपके डार्क सर्कल खत्म हो जाएंगे.
डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के और तरीके जानें यहां.
 
4. देता है नैचुरल ग्लो - घी, दूध से तैयार किया जाता है इसीलिए इसमें मिनरल्स और कैल्शियम मौज़ूद रहते हैं. जब इसे हम स्किन पर लगाते हैं तो मॉइश्चर के साथ-साथ मिनरल्स भी खुद-ब-खुद ही स्किन में समा जाते हैं. नैचुरल ग्लो के लिए - एक चुटकी हल्दी घी में मिलाएं और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखें और फिर धो लें. (हल्दी में हैं और भी कई गुण, जानें यहां.)
 
5. बालों को बढ़ाने में करे मदद - स्प्लिट एंड्स की समस्या से हर लड़की जूझती है. बालों में ये परेशानी पोषण की कमी और पॉल्यूशन की वजह से होती है. इस परेशानी से बचने का एक आसान तरीका है देसी घी. इसके लिए, घी लें और इससे तबतक गर्म करें जबतक ये पूरी तरह पिघल न जाए. अब हल्के हाथों से इसे अपने बालों पर लगाएं. एक घंटे इसे लगाकर रखें और फिर धो लें. ऐसा हफ्ते में 3 बार करें और देखें कैसे आपके बाल बनते हैं लंबे और खूबसूरत.
आपके बालों के लिए कौनसा तेल है फायदेमंद, जानिए यहां.
 
6. दाग-धब्बों को कहें अलविदा - घी अपनी कमाल की हीलिंग प्रोपटीज़ की वजह से घावों को भरने में काफी मददगार होता है. अगर आपको कहीं भी दाग-घब्बे की समस्या है तो हर रोज उसपर घी की एक पतली सी लेयर लगाएं. ये इन्हें हल्का कर देगा. यकीन मानिए, आपको किसी और प्रोडक्ट की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.
 
क्या आप ब्यूटी फायदे के लिए देसी घी का इस्तेमाल करेंगी? कमेंट करके हमें बताएं
 
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BEA-BSKI-beauty-benefits-of-desi-ghee-5061664.html?seq=1