क्या आपको मुल्तानी मिट्टी के ये फायदे पता हैं?

क्या आपको मुल्तानी मिट्टी के ये फायदे पता हैं?

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग आज उन कुछ पुराने घरेलू नुस्खों में शामिल हो गया है, जो लगभग भूले जा चुके हैं. आज आप शायद ही इसे कभी प्रयोग करती हों, लेकिन पहले जब हर गली-नुक्कड़ पर इतने ब्यूटी सैलून नहीं होते थे, तो मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक महिलाओं के ब्यूटी केयर रुटीन में सबसे ऊपर होता था और इसका निखार आज आपको पार्लर में मिलने वाले निखार से कहीं ज्यादा होता था. तो आखिर क्यों हम इस ब्यूटी सीक्रेट को किताबों में बंद हो जाने दें? Fashion101.in यहां आपको मुल्तानी मिट्टी को फेस पैक की तरह प्रयोग करने के 7 तरीके बता रहा है. तो अब एंजॉय कीजिए अपनी हेल्दी, ग्लोइंग खूबसूरत स्किन की खुशी!

खास टिप्स - संवेदनशील त्वचा वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी से अच्छा ब्यूटी सॉल्यूशन और कुछ नहीं हो सकता.

गर्मियों में आपकी त्वचा का कूलर – तेज गर्मी आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती है. इससे कई बार आपकी त्वचा पर लाल धब्बे भी हो जाते हैं. मुल्तानी मिट्टी आपको इससे चमत्कारिक रूप से छुटकारा दिला सकता है. गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी का लेप अपने चहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और सूखने पर ठंढे पानी से धो लें (गर्मियों के और स्किन कूलर्स के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें).

बेदाग त्वचा: दाग धब्बों वाली त्वचा पर इसका प्रयोग करें. एक चम्मच कद्दूकस गाजर में मुल्तानी मिट्टी और 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर इसे फेस पैक की तरह लगाएं.

बेहतरीन स्क्रब: शायद आपको पता न हो, लेकिन मुल्तानी मिट्टी एक बेहद असरदार स्क्रब की तरह भी काम करता है. ये ब्लैक और व्हाइट हेड्स दोनों को ही हटाने में मददगार है. स्क्रब बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में पिसा हुआ बादाम और ग्लिसरीन मिलाएं और स्क्रब करें.
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BEA-BSKI-have-you-tried-multani-mitti-on-your-skin-yet-5087269.html?seq=1