जस्ट चिल! सर्दियों में इन 5 स्किनकेयर टिप्स से रहें टेंशन-फ्री

जस्ट चिल! सर्दियों में इन 5 स्किनकेयर टिप्स से रहें टेंशन-फ्री

कुछ महीनों बाद सर्दी दस्तक दे देगी और जैसे ठंड के लिए आप अपने वॉर्डरोब को एक अलग ही तरीके से तैयार करती हैं (हल्के कपड़ों की जगह गर्म कपड़ें ले लेती हैं), ठीक उसी तरह आपके स्किनकेयर रूटीन में भी बदलाव की ज़रूरत होती है. बदलते मौसम में स्किन की ज़रूरतें भी अलग हो जाती हैं और अगर मौसम के हिसाब से इसकी देखभाल ना की जाए तो इसे काफी नुकसान पहुंचता है. पर आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है! बदलते मौसम में स्किन के लिए Fashion101.in आपको बता रहा है 5 लाजवाब स्किनकेयर टिप्स.
 
1. रखें सही खान-पान - हेल्दी स्किन के लिए हेल्दी डाइट से बेहतर कुछ भी नहीं. अगर सर्दियों में रूखी और पपड़ीदार त्वचा से छुटकारा पाना है और पानी है दमकती त्वचा, तो विटामिन ए और सी से भरी चीज़ों को खाएं. पालक, अंडा, मछली, पपीता, मौसमी, संतरा और ब्रॉकली खाएं, ये त्वचा को रूखेपन से बचाते हैं और स्किन टिश्यू को बनने में भी मदद करते हैं. ( फल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं होते हैं, इसके कई ब्यूटी फायदे भी हैं, जानने के लिए यहां क्लिक करें).
 
ठंडी हवाएं हमारी स्किन से नैचुरल ऑयल खींच लेती है और स्किन को बनाती है रूखा. इसे बैलेंस करने के लिए अलसी का तेल, बादाम का तेल या ग्रेप-सीड ऑयल को अपनी डाइट में शामिल करें या इन्हें सीधे अपनी स्किन पर लगाएं. इन तेलों में ऑमेगा 3, 6 और 9 मौजूद होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज़्ड करते हैं.
 
2. क्या हो आपकी डेली रूटीन - जैसी आपकी स्किन हो, आपकी डेली रूटीन भी वैसी होनी चाहिए. अगर आपकी स्किन ड्राय है तो आप अपनी डेली रूटीन में एक क्रीम, ऑयल-बेस्ड क्लीनज़र शामिल करें. इन्हें लगाने के बाद एक एंटी-ऑक्सीडेंट सीरम और हाइट्रेटर (जिसमें SPF हो) का इस्तेमाल करें. अगर आपकी स्किन मिली-जुली है तो हैवी क्रीम की जगह लाइट मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऑयल-फ्री लोशन का इस्तेमाल करें. जब बहुत ज़्यादा ठंड हो तो टोनर का इस्तेमाल न करें. अगर आप एक्ने-कंट्रोल से जुड़ा कोई ट्रीटमेंट ले रही हैं तो ऐसे प्रोडक्ट्स जिसमें सैलिसाइलिक एसिड या गलाइकॉलिक एसिड हो, को अवॉइड करें. इससे आपकी स्किन रूखी हो जाएगी और साथ ही एलर्ज़ी जैसी समस्या भी हो सकती है. (पानी है दमकती त्वचा, तो यहां क्लिक करें)
 
3. करें एक्सफोलिएशन - डेड सेल्स को स्किन से निकालकर नए सेल्स को बनाने के लिए एक्सफोलिएशन काफी ज़रूरी होता है. ये क्रीम को स्किन में सोखने में मदद करता है. ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए इसे हफ्ते में दो बार करें. इसके लिए आप घरेलू नुस्खे को भी ट्राय कर सकती हैं जैसे - रातभर मूंग दाल को भिंगो दें और फिर दूसरे दिन इसे अच्छी तरह से पीस लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें. ये आपकी स्किन को बनाएगा कोमल और मुलायम. ( आपके ब्यूटी प्रोड्क्ट्स सही रिजल्ट नहीं दे रहें, यहां जाने क्यों).
 
4. फेस ऑयल भी है ज़रूरी - सर्दियों में ये किसी जादू से कम नहीं होते हैं. जी हां, ऑयली स्किन के लिए भी. ऑर्गेनिक ऑयल स्किन को भरकर, रूखपेन और फाइन लाइन्स को कम करता है. अगर आपकी स्किन ऑयली है या मुहांसों की समस्या रहती है तो नारियल तेल या ग्रेप-सीड ऑयल का इस्तेमाल करें. लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राय है तो जोजोबा, ऑलिव ऑयल और रोज़ एसेंसिअल ऑयल बेस्ट ऑप्शन्स हैं. सेसिटिव स्किन के लिए कलेंडुला, कैमोमाइल और जोजोबा जैसे एसेंसिअल ऑयल्स का इस्तेमाल करें. सोने से पहले इनके 3-4 ड्रॉप्स अपने चेहरे पर लगाएं या फिर इसे अपने पसंदीदा मॉइश्चराइज़र के साथ इस्तेमाल करें. ( बालों के लिए भी तेल है ज़रूरी! जानें कौन-सा तेल है आपके बालों के लिए बेस्ट).
 
5. फेस मास्क का करें इस्तेमाल- बदलते मौसम से अपनी स्किन का तालमेल बना के रखना काफी ज़रूरी होता है. हफ्ते में दो-तीन बार फेस मास्क का इस्तेमाल करें. शहद और ओटमील से बना होममेड फेस मास्क ट्राय करें. इन्हें एकसाथ मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट इस मिक्सचर को लगाकर रखें और फिर धो लें. ये आपकी स्किन में नमी को बनाकर रखने में मदद करेगा. ( घर पर कैसे करें आसानी से फेशियल, जानने के लिए यहां क्लिक करें).
 
और ऐसे ही स्किनकेयर टेप्स के लिए यहां क्लिक करें.
 
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BEA-BSKI-winter-skin-worries-follow-these-5-tips-and-just-chill-5106317.html?seq=1