Beauty Tips: टोनर से लेकर क्लेन्ज़र तक, सब कुछ है गुलाब जल

Beauty Tips: टोनर से लेकर क्लेन्ज़र तक, सब कुछ है गुलाब जल

मेरे बैग में ये एक बॉटल हमेशा मौजूद रहती है, जो चाहे कोई भी समय हो या जगह इसके स्प्रे मात्र से ही मेरा चेहरा हो जाता है बिल्कुल फ्रेश. जी हां! मैं बात कर रही हूं अपने पसंदीदा गुलाब जल की. मनमोहक खुशबू देने के अलावा अपनी प्राकृतिक खूबियों के साथ ये एक प्रभावशाली हाइड्रेटिंग और एंटी-इंफ्लेमटरी एजेंट की तरह काम करता है. जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि ये गुलाब से बनाता है और इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. चाहे आपकी स्किन सेंसेटिव हो, एक्ने-प्रोन हो, ऑयली हो या फिर मिली-जुली, गुलाब जल हर स्किन के लिए लाभकारी होता है.
 
मार्केट में कई ब्रैंड्स के गुलाब जल मिल जाएंगे. आप चाहे तो Dabur Gulabari (Rs. 40), Khadi Natural Rose Water (Rs. 80), Kama Ayurveda Pure Rosewater (Rs. 250), Pure Nature Rose Extracts Refreshing Rose Water (Rs. 174), VLCC Rose Water Toner (Rs. 130), or Patanjali Gulabjal (Rs. 25) ट्राय कर सकती हैं.
 
गुलाब जल एक लाजवाब टोनर भी होता है और इसे  आप सिर्फ ऐसे ही या इसमे कुछ दूसरे नैचुरल प्रोडक्ट्स भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं. हम आपको बताते हैं गुलाब जल को इस्तेमाल करने के 5 शानदार तरीकों के बारे में जिससे आप पा सकती हैं बेहद ही कोमल त्वचा.
 
1. एक टोनर की तरह - 8-10 तुलसी के पत्तों को पीस लें और इसमें आधा चम्मच एलो वेरा जूस मिला लें. अब इसमें 50 ml गुलाब जल मिलाएं और मिक्सचर को अच्छी तरह मिला लें. कोशिश करें कि फ्रेश एलो वेरा का ही इस्तेमाल करें ( एलो वेरा के है कई ब्यूटी फायदे, जानने के लिए यहां क्लिक करें). अब इस मिक्सचर में एक कॉटन बॉल डुबोएं और फिर उसे अपने चेहरे और गर्दन पर इसे थपथपाएं. आपकी स्किन इसे आसानी से सोख लेगी इसलिए इसे रगड़ने की ज़रूरत नहीं है. ये मिक्सचर एक लाजवाब टोनर की तरह काम करेगा. इसे आप फ्रिज़ में रखकर कुछ हफ्तों तक आराम से इस्तेमाल कर सकती हैं( आप भी बना सकती हैं अपना खुद का फेस मिस्ट, जानने के लिए यहां क्लिक करें).
 
2. फेस पैक की तरह - मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर तैयार किया फेस पैक एक परफेक्ट फेस पैक होता है (मुल्तानी मिट्टी के है कई और भी फायदे, जानने के लिए यहां क्लिक करें). एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लें और इसमे पर्याप्त मात्रा में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इस पैक को अपने चेहरे पर नीचे से ऊपर की तरफ लगाएं और 10-15 मिनट तक इसे लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.
 
3. एक हर्बल पैक की तरह - एक कटोरी में आधा छिला हुआ खीरा लें और इसे मसल लें. अब इसमें आधा चम्मच शहद और 8-10 बूंद गुलाब जल अच्छी तरह से मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें. ये आपको चेहरे को देगा ताजगी और बनाएगा जवां ( इन घरेलू नुस्खों से पाएं टैनिंग से  छुटकारा, जानने के लिए यहां क्लिक करें).
 
4. एक मॉइश्चराइज़र की तरह - 2-3 बूंद गुलाब जल अपने माइश्चराइज़र में मिलाएं और लगाएं. चाहे गर्मी हो या सर्दी, इसे हर मौसम में आप इस्तेमाल कर सकती हैं. बस ध्यान रखें कि इसे सनस्क्रीन में मिलाकर इस्तेमाल ना करें ( यहां क्लिक करें और जानें ऐसे 5 सनस्क्रीन के बारे में जो आपके ब्यूटी किट में ज़रूर शामिल होना चाहिए).
 
5. एक क्लेन्ज़र की तरह - जैसा कि हम सब जानते है कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसे बार-बार धोने की ज़रूरत पड़ती है ( क्या आपको मालूम है ऑयली स्किन के भी होते हैं फायदे, जाने यहां). 8-10 बूंद गुलाब जल में एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल के कुछ बूंदे मिलाएं. अब इस मिक्सचर में एक कॉटन बॉल डुबोएं और इसे चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरे को पानी से धो लें. ये ना सिर्फ आपके चेहरे को साफ कर देगा, बल्कि ये चेहरे की नमी को भी बनाए रखेगा.
 
 
 
 
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BEA-BSKI-beauty-tips-5-ways-to-use-rosewater-for-soft-dewy-skin-5117079.html?seq=1