इन 4 आसान स्टेप्स से अब घर बैठे करें हेयर स्पा

इन 4 आसान स्टेप्स से अब घर बैठे करें हेयर स्पा

चाहे साल को कोई महीना भी हो, ऐसा कोई दिन नहीं जाता होगा जब आप खूबसूरत और शाइनी बाल पाने के बारे में नहीं सोचती होंगी. लेकिन पॉल्यूशन और गंदगी कि वजह से हमारे बाल खराब हो जाते है और हम कुछ नहीं कर पाते. सिर्फ बालों को अच्छे शैम्पू से धो लेने से और अच्छा कंडीशनर अप्लाई कर लेने से ये ठीक नहीं हो जाएंगे. हम सभी को इसके और भी देखभाल की ज़रूरत पड़ती है. लेकिन अगर आपको लगता है कि हर रोज़ पार्लर जाना और वो एक्जॉटिक स्पा ट्रीटमेंट कराना आपके लिए मुमकिन नहीं है तो आप परेशान ना हो, क्योंकि Fashion101.in आपकी मदद करने के लिए है ना! हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर भी आसानी से हेयर स्पा कर सकती है ( क्या आपको पार्लर में हेयर स्पा कराना चाहिए? जानने के लिए यहां क्लिक करें).
 
कैसे करें शुरूआत?
स्पा ट्रीटमेंट में कई मसाज थैरेपीज़ आते हैं. आप अपने बालों के टेक्सचर के हिसाब से इसे चुन लें. आमतौर पर स्पा ट्रीटमेंट चार से पांच स्टेप्स में होते हैं जिसमें पहले ऑयलिंग करते हैं, फिर ऑयल से मसाज, स्ट्रीमिंग, ऑयल्ड बाल को माइल्ड शैम्पू से धोना और फिर हेयर मास्क का इस्तेमाल करना ( यहां क्लिक करें जानें बॉलीवुड के ऐसे हेयरस्टाइल्स के बारे में जिन्हें आप दोबारा नहीं देखना चाहेंगे).
 
स्टेप 1 - करें ऑयल से मसाज
अपने बालों को पोषण देने का सबसे अच्छा तरीका है इसे ढेर सारे ऑयल से इन्हें मसाज करना, ताकि बालों की जड़े मज़बूत बने और रूखापन खत्म हो जाए. आप इसके लिए कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर चाहे तो दो-तीन ऑयल्स को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. हम सलाह देंगे कि नारियल तेल, बादाम का तेल और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में मिलाकर इसतेमाल करें. लगाने से पहले इसे गर्म कर लें. हाथों से 15-20 मिनट तक मसाज करें. आप चाहे तो हाथ के बजाए वाइब्रेटिंग मसाज ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं.
 
स्टेप 2 - स्टीमिंग
हर ब्यूटी सैलून के यहां स्टीमर मौजूद होता ही है - वो बड़ी सी चीज़ जो आपके सिर के ऊपर रखी रहती है. स्टीमर ऑयल्स को जड़ों में सोखने में मदद करता है और बालों को बनाता है कोमल. घर पर इसे करने के लिए पहले एक तौलिए को गर्म पानी में डुबो लें और फिर इसे अच्छी तरह से निचोड़ कर पानी निकाल लें. इसके तुरंत बाद अपने बालों को इस गर्म तौलिए में लपेट लें और 10 मिनट तक छोड़ दें. ऐसा दो बार करें ( बालों के गिरने से हैं परेशान? तो यहां क्लिक करें और जानें इससे रोकने के एक्सपर्ट टिप्स).
 
स्टेप 3 - करें शैम्पू
ये सबसे आसान स्टेप है. अपने बालों को शैम्पू से धो लें. इसके लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें, क्योंकि आपके बाल इससे पहले हीट ( स्टीमिंग के दौरान) से गुजर चुके रहते हैं और इसलिए इनके टुटने की गुंजाइश होती है.
 
स्टेप 4 - करें हेयर मास्क का इस्तेमाल
बालों का गिरना हो, डैंड्रफ की समस्या हो या बालों को कलर्ड करना हो के लिए पार्लर में इनके हिसाब से आपको अलग-अलग हेयर मास्क मिल जाएंगे. आप चाहे तो इन्हें मार्केट से खरीद सकती हैं या फिर अपना खुद का हेयर मास्क भी बना सकती हैं. L’Oreal और Schwarzkopf जैसे ब्रैंड्स के हेयर मास्क आपको मिल जाएंगे. अगर आपको केमिकल्स बेस्ड मास्क को इस्तेमाल करने में झिझक हो रही है तो आप होममेड मास्क का इस्तेमाल करें ( यहां क्लिक करें और जानें कैसे बनाएं होममेड मास्क). आप इस हेयर मास्क को 20 मिनट तक लगा कर रखें और फिर पानी से धो लें. बाल को धोते समय किसी भी तरह के शैम्पू या केमिकल्स को इस्तेमाल ना करें.
आप इस हेयर स्पा को घर पर हर महीने आसानी से कर सकती हैं. 
 
 
 
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BEA-BHAI-how-to-do-a-hair-spa-at-home-in-4-easy-steps-5134914.html?seq=1