स्किन ड्राय है! तो इन 5 गलितयों से बचें

स्किन ड्राय है! तो इन 5 गलितयों से बचें

क्या हर रोज़ आप ढेर सारा मॉइश्चराइज़र लगा कर सोती हैं, और फिर भी सुबह उठने के बाद आपकी स्किन वैसी की वैसी ही रूखी रहती है? अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है तो आपके हो सकता है कि आपके स्किनकेयर रूटीन सही ना हो. Fashion101.in आपको बता रहा ऐसे ही 5 ज़रूरी पॉइंट्स जिसकी मदद से आप इस रूखेपन को आसानी से खत्म कर सकती हैं.
एंटीबैक्टेरिअल साबुन और फेस वॉश से रहें दूर - जी हां! एंटीबैक्टेरिअल साबुन हमारी स्किन को कोई फायदा तो नहीं पहुंचाते, उल्टा ये स्किन के प्रोटेक्टिव लेयर को निकाल देते हैं. अब ऐसे में अगर आपकी स्किन पहले से रूखी है तो ये साबुन उसे और रूखा बना देंगे. इसलिए हमेशा नॉन-सोप बार्स जिसमें सेरामाइड्स या ग्लिसरिन मौजूद हो, इनका इस्तेमाल करें. चेहरे की बात करें तो ऑयल-बेस्ड क्लेन्ज़र बेस्ट है. हर रोज़ सोने से पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोया करें. लेकिन ऐसा भी ज़्यादा ना करें ( क्या आप अपने चेहरे को सही तरीके से धो रही हैं, जानने के लिए यहां क्लिक करें).
 
ज़्यादा एक्सफोलिएशन ना करें - एक्सफोलिएशन स्किन के डेड सेल्स को खत्म कर, उसे बनाता है ब्राइटर (क्या आपके स्किनकेयर प्रोटक्ट्स सही रिजल्ट नहीं दे रहें? जानिए क्यों). लेकिन अगर आपकी स्किन रूखी है तो हफ्ते में सिर्फ एक या दो बार स्क्रबिंग करें. बेहतर होगा कि आप होममेड स्क्रबर का इस्तेमाल करें. इसके लिए दो पके हुए केले को मसल लें और इसमें ग्राउंड शुगर मिलाएं. हाइड्रेशन और मॉइश्चर के लिए इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. अब  5 मिनट तक इससे अपने चेहरे पर मासज करें और फिर ठेडे पानी से चेहरे को धो लें ( यहां क्लिक करें और जानें और भी ऐेस ही होममेड मास्क के बारे में).
 
चुनें सही टोनर - टोनर आपकी स्किन का pH लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. पर क्या ये रूखी त्वचा के लिए भी उतना ही ज़रूरी होता है? जी हां, ये ऐसी त्वचा के लिए भी उतना ही ज़रूरी है. गुलाबजल या कैमोमाइल (बबूने का फूल) एक्सट्रैक्ट और विटामिन बी जैसे इंग्रीडिएंट्स वाले वाटर-बेस्ड टोनर्स का इस्तेमाल करें. ये आपकी स्किन में नमी बनाए रखने में मदद करेंगे. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप ऐस्ट्रिन्ज़ेन्ट या टोनर्स का इस्तेमाल ना करें जिनमें रेटिनॉल्स, गलाइकॉलिक्स या बेनज़ॉयल पैराडॉक्साइड मौजूद हो. ये आपकी त्वचा से नैचुरल ऑयल्स को खत्म कर देंगे और नतीजा आपकी स्किन और रूखी हो जाएगी ( यहां क्लिक करें और जानें कैसे बनाएं घर पर अपना खुद का फेस्ट मिस्ट).
 
ऐसे करें स्किन को हाइड्रेट - हर तरह की स्किन के लिए मॉइश्चराइज़िंग काफी ज़रूरी होता है. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इसे और ज़्यादा देखभाल और हाइड्रेशन की ज़रूरत होती है. हैवी मॉइश्चर की जगह आप बॉटैनिकल ऑयल्स का इस्तेमाल करें. ये रूखेपन को खत्म करने में मदद करेगा. ये स्किन में काफी आसानी से समा जाते हैं और आपको देते हैं शानदार रिजल्ट वो भी आपकी स्किन पोर्स को बंद किए बिना (जस्ट चिल! सर्दियों में इन 5 स्किनकेयर टिप्स से रहें टेंशन-फ्री, जानने के लिए यहां क्लिक करें).
 
हॉट शावर को कहें ना - अगर आपकी स्किन रूखी है तो हॉट स्टिमिंग वॉटर में नहाना आपके लिए किसी गुनाह से कम नहीं है. इसकी जगह आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और नहाने के कुछ मिनटों के बाद बॉडी ऑयल लगाएं.
 
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BEA-BSKI-worst-things-you-can-do-to-dry-skin-5136626.html?seq=1