जी हां! बेकिंग सोडा के भी हैं कई ब्यूटी फायदे

जी हां! बेकिंग सोडा के भी हैं कई ब्यूटी फायदे

क्या आप जानती है कि बेकिंग सोडा ना सिर्फ आपके केक को नरम और फूला-फूला बनाता है, बल्कि ये आपके स्किन को भी निखारने का काम करता है? जी हां, हम सच बोल रहे हैं. टोनर से लेकर एंटीसेप्टिक तक के रूप में काम करने वाला बेकिंग सोडा चेहरे की रंगत को भी निखारने में मदद करता है. ये बॉडी के pH को बैलेंस करता है. इतना ही नहीं, ये कैंसर जैसी बीमारी से भी लड़ने में कारगर होता है. हम आपको बेकिंग सोडा के ब्यूटी बताते हैं, जिसके बारे में यकीनन आपको मालूम नहीं होगा ( यहां क्लिक करें और जानें मुल्तानी मिट्टी के ब्यूटी फायदे के बारे में).
 
दाग-धब्बों को करता है खत्म - क्या आपके चेहरे पर दाग-धब्बे या ब्लैकहेड्स हैं? तो चिंता ना करें. पानी और बेकिंग सोडा को मिलाकर मिक्सचर तैयार करें और 10 मिनट के लिए इसमें अफेक्टेड एरिया को 10 मिनट को डुबो कर रखें. ऐसा दिन में दो बार करें और फिर देंखे कैसे बेकिंग सोडा इनपर जादू सा करता है.
 
स्किन को करे मॉइश्चराइज़ - रूखी त्वची से छुटकारा पाने का एकमात्र उपाय सिर्फ मॉइश्चराइज़िंग क्रीम्स नहीं हैं. बेकिंग सोडा की मदद से भी आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकती हैं. आधी चम्मच पीसी हुई चीनी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं. अब इन्हें ड्राय एरिया पर अच्छी तरह से लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें ( क्या आपको ज़रूरत है सनस्क्रीन हर मौसम में? जानने के लिए यहां क्लिक करें).
 
मेकप हटाने में करता है मदद - सोने से पहले मेकप हटाना काफी ज़रूरी होता है. बेकिंग सोडा एक लाजवाब क्लेन्ज़र की तरह काम करता है, इसलिए इसकी मदद से आप आसानी से अपना मेकप हटा सकती हैं. पानी और बेकिंग सोडा को मिलाएं और कॉटन की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे लगाते समय आंखों को इनसे बचा कर रखें नहीं तो ये उन्हें नकसान पहुंचा सकता है. जब मेकप हट जाए तो चेहरे को पानी से धो लें. आप चाहे तो बेकिंग सोडा को नहाने के पानी में भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं. ये आपकी स्किन से गंदगी और ऑयल को दूर करने में मदद करेगा ( बालों के गिरने से हैं परेशान? तो यहां क्लिक करें और जानें इसे रोकने के उपाय को).
 
झुर्रियों को करे कम - बेकिंग सोडा में ना सिर्फ एक्सफोलिएटिंग प्रोपटीज़ मौजूद होती है, बल्कि ये झुर्रियों को भी कम करने में मददगार होता है. आंखों के पास मौजूद डेड स्किन को आप ऐसे पाउडर जिसमें सोडियम बाइकार्बोनेट मौजूद हो या बेकिंग सोडा की मदद से खत्म कर सकती हैं. ये आंखों के पास बल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाकर झुर्रियों को कम करता है ( सिर्फ बेकिंग सोडा नहीं! झुर्रियों से छुटकारा पाने के हैं और भी उपाय. जानने के लिए यहां क्लिक करें).
 
टैनिंग को करे कम - बेकिंग सोडा टैनिंग को कम करने में भी मदद करता है. नहाते समय हाथों में थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और टैन्ड एरिया में लगाएं और फिर इसे धो लें. आप चाहे तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकती हैं ( टैनिंग से छुटकारा पाने के और भी उपायों के लिए यहां क्लिक करें).
 
रैशेज़ से दिलाए छुटकारा - अगर आपकी स्किन पर रैशेज़ हैं तो इससे आपको बेकिंग सोडा छुटकारा दिलाएगा. 3 हिस्सा बेकिंग सोडा का और एक हिस्सा पानी का रखकर मिक्सचर तैयार करें ( जैसे अगर 3 चम्मच बेकिंग सोडा लेती हैं तो 1 चम्मच पानी का रखें). अब इसे रैशेज़ पर लगाएं और देखें कैसे ये हो जाएंगे बिल्कुल गायब.
 
 
 
 
 
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BEA-BSKI-yes-even-baking-soda-has-beauty-benefits-5137734.html?seq=1