क्या आपकी त्वचा है सेंसिटिव? इन 10 बातों का रखें ध्यान

क्या आपकी त्वचा है सेंसिटिव? इन 10 बातों का रखें ध्यान

अगर आपकी त्वचा हर चीज़ से प्रभावित होती है (साफ शब्दों में कहें तो प्राकृतिक, स्थानिय और अंदरूनी कारणों से भी) जहां आपकी बेस्ट फ्रेंड की त्वचा बिल्कुल ठीक रहती है तो इसका मतलब है की आपकी त्वचा सेंसिटिव है. आप इस बारे में निश्चित कैसे हो सकती हैं? अगर आपकी त्वचा पर अकसर दाने, खुजली, रैशेज़, जलन या अजीब सा महसूस होता है जैसे ही मौसम में थोड़ा बदलाव होता है या फिर जब भी आप आप की नई क्रीम इस्तेमाल करती हैं तो इसका मतलब है की आपकी त्वचा सेंसिटिव है. आप उन बदकिस्मत लोगों में से भी एक हो सकती हैं जिनका तनाव और खानपान में बदलाव उनकी त्वचा पर दिखने लगता है.

अगर आपको लगता है की आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो हमें आपसे साहनुभूती है और आपकी ज़िंदगी आसान बनाने के लिए ये हैं 10 चीज़ें जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए.

जानें प्रोडक्ट्स में क्या है
ऐसे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिनमें किसी तरह की खुशबू ना हो और जिनमें प्रेज़रवेटिव्स की मात्रा बेहद कम या बिल्कुल ना हो. लेबल्स ध्यान से पढ़ें ये जानने के लिए की किसी भी प्रोडक्ट में ऐल्कॉहल, सख्त एक्सफॉलिएंट्स या सर्फेस ऐक्टिव एजेंट्स ना हों.

पहले ट्राय करें
कोई भी नया स्किनकेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करें. टेस्ट इसेतमाल करने के 24 से 48 घंटे पहले करें. अगर आपको जलन, खुजली या लालपन महसूस हो तो इसका मतलब है की आपकी त्वचा इस प्रोडक्ट के लिए सेंसिटिव है और आपको इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

नमी पर ध्यान दें
अपनी त्वचा को बाहर से ही नहीं अंदर से भी हाइड्रेटेड रखें. मौसम कोई भी हो पर रोज़ाना 8-10 ग्लास पानी पिएं. और बाहरी नमी के लिए दिन में दो बार मॉश्चराइज़ करें और प्राकृतिक तनाव से अपनी त्वचा को बताएं. (ड्राय? नॉर्मल? ऑयली? क्या आपको पता है अपनी स्किन टाइप? )

स्क्रब करें पर प्यार से
हफ्ते में एक बार एक्सफॉलेट करना ज़रूरी है डेड स्किन सेल्स हटान के लिए. हार्श स्क्रब्स की जगह पील-ऑफ मास्क्स का इस्तेमाल करें क्योंकी पील्स स्किन एक्सफॉलिएट करते हैं बिना जलन के.

धूप से रहें दूर 
धूप से बचाव आपके लिए कोई विकल्प नहीं है बल्कि ज़रूरत थी. छाते और स्कार्फ का इस्तेमाल करें और अगर लंबे समय तक धूप में रहने वाली हैं तो ज़िंक ऑक्साइड जैसी स्नस्क्रीन्स का इस्तेमाल करें. रोज़ाना इसेतमाल के लिए 15 से 20 SPF वाली सनस्क्रीन सही है पर अगर आप बीच पर जा रही हैं तो SPF 50 वाली सनस्क्रीन इस्तेमाल करें. मौसम के हिसाब से अपनी सनस्क्रीन का टेक्सचर बदलते रहें, गर्मियों में स्प्रे-ऑन सनस्क्रीन इस्तेमाल करें वहीं सर्दियों में क्रीम-बेस्ड. Cinnamates वाली सनस्क्रीन्स अवॉएड करें.

ध्यान से चुनें कॉस्मेटिक्स
कॉस्मेटिक्स चुनते वक्त काफी सावधानी बरतनी चाहिए – इनसे आपको ऐलर्जीज़ और पिंपल्स हो सकती हैं. वॉटरप्रूफ मस्काराज़ और लिक्विड लाइनर्स अवॉएड करें क्योंकी इन्हें हटाने के लिए सख्त क्लेंज़र्स का इस्तेमाल करना पड़ता है. हायपोऐलर्जिक, खुशबू-रहित मेकप का इस्तेमाल करें. हर मौसम में अपने मेकप प्रोडक्ट्स को बदलें – गर्मियों में वॉटर-बेस्ड तो वहीं सर्दियों में ऑयल-बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.

सही खाएं
संतुलित आहार लें और तीखे-मसालेदार खाने से दूर रहें. तीखे खाने में capsaicin की मात्रा काफी ज़्यादा होती है जो सेंसिटिव त्वचा की मुश्किलें बढ़ाता है. कैफीन और टैनिन्स भी सेंसिटिवी की मुश्किलों को बढ़ाती हैं. या तो इन्हें अवॉएड करें या इनमें दूध मिलाकर सेवन करें.

गर्म नहीं है सही
गर्म स्नान, सॉना, हमाम, ऐल्कॉहल और तापमान में अचानक बदलाव जैसी चीज़ों से दूर रहें – ये खुजली और ऐलर्जीज़ को बढ़ा देंगे.

रूम टेंपरेचर है सबसे सही
लंबे समय तक एसी या गर्म कमरों में ना बैठें. सेंसिटिव स्किन ऐसे माहौल में सबसे ज़्यादा भुगतती है, इसमें खिचाव के साथ ही खुजली होने लगती है. ऐसे वातावरण में जैसे की लंबे सफर आदी में लगातार अपनी त्वचा को मॉश्चराइज़ करती रहें और त्वचा को आराम देने के लिए थर्मल वॉटर स्प्रेज़ का इस्तेमाल करती रहें. (स्किन ड्राय है! तो इन 5 गलितयों से बचें)

Dr Shehla Agarwal हैं नई दिल्ली के Mehak - The Derma and Surgery Clinic की डायरेक्टर और कंसल्टेंट डर्मैटोलॉजिस्ट. इन्हें त्वचा और बालों से जुड़ी परेशानियां हल करने में 15 साल से भी ज़्यादा का अनुभव है.

इनके और ब्लॉग्स पढ़ें Fashion101.in के ब्लॉग्स पेज पर.

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BLOG-sensitive-skin-tips-and-solutions-5161080.html?seq=1