मुझे पता लगी हर सर्दियों में डैंड्रफ होने की वजह, यूं किया दूर

मुझे पता लगी हर सर्दियों में डैंड्रफ होने की वजह, यूं किया दूर

सर्दियों में हर स्किन टाइप को एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत होती है और हम करते भी हैं, लेकिन अक्सर बाल उपेक्षित रह जाते हैं. बात ये नहीं होती कि बालों की खूबसूरती से हमें प्यार नहीं होता, बल्कि कंपकंपाती ठंड में बालों के साथ मुसीबत ये होती है कि तमाम उपायों के बाद भीहम हर तरह से हेल्दी और शाइनी बालों के लिए कोई एक सॉल्यूशन नहीं ढूंढ पाते. पिछले कुछ सालों तक मैं भी इस लिस्ट में शामिल थी. सर्दियों में तमाम केयर के बाद भी बालों में डैंड्रफ होना कई लड़कियों की तरह मेरी भी परेशानी बन गई थी. हालांकि ये भी सच था कि गर्मियों के मुकाबले बालों की केयर में थोड़ी कमी इस सीजन मैं ज़रूर किया करती थी, लेकिन सप्ताह में दो बार बाल धोना, ऑयलिंग और कंडीशनिंग डैंड्रफ ना होने के लिए काफी थे, जबकि इतना करने के बावजूद मुझे डैंड्रफ का सामना करना पड़ रहा था. हालांकि पिछली सर्दियों में मुझे इस सीजन अपनी हेयर केयर की सबसे बड़ी गलती समझ आई और अब मैं इस लिस्ट से बाहर हूं.
 
दादी मां के हर नुस्खे में नारियल तेल स्किन और खास तौर से बालों के लिए वरदान माना गया है. मुझे भी यही पता था. ये आदतन था या कोई खास इन्सपिरेशन, ये कहना तो मुश्किल है, लेकिन पता नहीं क्यों गर्मियों की बजाय सर्दियों में ही खास तौर से मैं बालों में नारियल तेल ही लगाया करती थी. शायद मेरी ये आदत इसलिए रही हो क्योंकि मैं जब भी बालों में तेल लगाती हूं, बहुत ज्यादा लगाती हूं, इतना...कि कई बार देखने वालों को गलतफहमी हो जाया करती है कि अभी-अभी बाल धोये हैं, जबकि हकीकत में वो पानी ना होकर तेल होता है. अक्सर मैं शनिवार की रात तेल लगाने की बाद रविवार को ना धोकर सोमवार को धोती हूं (क्योंकि रविवार को कहीं जाना नहीं होता). गर्मियों में तो इस आदत से किसी तरह का नुकसान नहीं होता, लेकिन सर्दियों में अगर नारियल तेल लगाया हो, तो मुसीबत बन सकती है. पहली बार जब मैंने इसे जाना, तो यकीन नहीं हुआ, लेकिन एक्सपेरिमेंट करने पर वाकई में ये सही निकला.
 
मैंने कहीं पढ़ा कि सर्दी के मौसम में बालों में नारियल तेल लगाना डैंड्रफ को इन्विटेशन देने जैसा है. खासकर इसे लगाकर तुरंत धोने की बजाय कुछ एक-दो दिनों तकबालों में लगे रहने देने की सूरत में ये डैंड्रफ होने का कारण बन सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि अपने नेचर के अनुसार ठंड में ये स्कैल्प पर जम जाते हैं और अच्छी तरह नहीं धुलने पर डैंड्रफ का कारण बनते हैं.
 
मैंने इसे आजमाया और वाकई में विंटर हेयर केयर की मेरी ये बड़ी प्रॉब्लम खत्म हो गई. इसने ना सिर्फ मेरी ये बड़ी परेशानी सुलझाई बल्कि भविष्य के लिए मुझे ये भी समझ आया कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स या नैचुरल केयर के नाम पर कई बार हम बिना सोचे, जाने कितनी चीजें इस्तेमाल कर जाते हैं और कोई फायदा ना होने या फायदे की बजाय नुकसान की शिकायत करते हैं. जबकि हकीकत ये होती है कि अक्सर चीजों को इस्तेमाल करने का हमारा तरीका गलत होता है और हमें उनके बेनिफिट्स नहीं मिल पाते या इसके उलट नुकसान ही जाता है. इसलिए तरीका नैचुरल केयर का हो या कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट का, किसी भी ब्यूटी टिप्स को आजमाने से पहले मैं उसके पीछे के सांइटिफिक कारणों को समझने की कोशिश ज़रूर करती हूं और मुझे लगता है कि शायद अपनी ब्यूटी के लिए सजग हर लड़की को ये करना चाहिए.
 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BLOG-how-to-keep-hair-free-from-dandruff-fashion-india-5459293.html?seq=1