अगर आप भी अक्सर बनाती हैं जूड़ा तो ये ज़रूर पढ़ लें

अगर आप भी अक्सर बनाती हैं जूड़ा तो ये ज़रूर पढ़ लें

मेरे बाल बचपन से ही लंबे और घने रहे हैं, जिसका क्रेडिट मेरी मम्मी को जाता है जिन्होंने काफी समय तक मेरे बालों की बहुत अच्छे से देखभाल की है. मुझे भी अपने बालों के लिए काफी तारीफें मिली हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों से पहले कॉलेज और फिर वर्क लाइफ के चलते मुझे अपने बालों की तरफ ध्यान देने का वक्त नही मिलता था.
 
और लंबे बालों के साथ मेरी सबसे बड़ी प्रॉब्लम थी हेयरस्टाइलिंग की. समय की कमी के चलते मुझे बाल बनाने का ज़्यादा वक्त नहीं मिलता था जिसका मैंने एक बेहद आसान रास्ता ढूंढ निकाला. मैं अपने बालों का जूड़ा बनाने लगी. ऑफिस हो या पार्टी, शॉपिंग हो या डेट्स मैं हर जगह बस एक ही हेयरस्टाइल बनाती थी - जूड़ा. कभी टॉप बन, कभी messy तो कभी लो-बन, कभी ब्रेडेड तो कभी साइड बन.
 
कुछ बेसिक चेंजेज़ के अलावा मेरी हेयरस्टाइल यही रहती थी. इसके पीछे वजह ये थी कि इसमें समय और मेहनत दोनों ही बहुत कम लगते हैं, साथ ही ये बेहद स्टाइलिश भी होते हैं. लेकिन पिछले कुछ समय से मैंने गौर किया तो पाया कि मेरे बालों से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स के पीछे मेरा ये जूड़ा ही है.
 
लगातार जूड़ा बांधने से मेरी हेयरलाइन पीछे होने लगी है और फोरहेड यानि की माथा चौड़ा होने लगा है. जूड़ा बांध-बांधकर मेरे सिर का क्राउन एरिया यानि की ऊपरी हिस्सा बहुत जल्दी ऑयली हो जाता है जिसकी वजह से मुझे हर दूसरे दिन शैम्पू करना पड़ता है और ज़्यादा शैम्पू करने की वजह से मेरे बालों के टिप्स ड्राय हो रहे हैं.
 
इसके अलावा हमेशा जूड़ा बांधने की वजह से मेरे बाल पीछे की तरफ खिंचते हैं और जड़ों से कमज़ोर हो जाते हैं और इसी वजह से मेरा हेयरफॉल भी बढ़ गया है. और तो और जूड़ा बांधते वक्त मैं अकसर सिर्फ क्राउन एरिया के बालों को कॉम्ब कर के बाकी बालों को ऐसे ही बांध लेती थी जिससे वो बहुत ज़्यादा उलझ जाते थे और टूटते थे. हमेशा बालों को जूड़े में बांधे रखने की वजह से स्कैल्प और रूट्स में आया पसीना सूख नहीं पाता और बालों को ब्रीद करने का मौका भी नहीं मिलता जिस वजह से वो स्मेली और ग्रीसी हो जाते हैं. इसके अलावा हमेशा बंधे होने की वजह से बालों के स्ट्रैंड्स में ब्रेक आ गए हैं जिससे उनकी शाइन कम होती जा रही है.
 
तो मुझे तो ये समझने में काफी वक्त लग गया कि थोड़ा सा समय बचाने के लिए मैं अपने बालों को कितना टॉर्चर कर रही हूं और उन्हें इससे कितना नुकसान हो रहा है और इसी लिए अब मैंने अपने बालों को जूड़े में बांधना कम कर दिया है. अगर आप भी मेरी तरह अपने बालों को ज़्यादातर समय में जूड़े में बांध कर रखती हैं तो ऐसा ना करें और मेरी गलतियों से सीख लें.

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BLOG-side-effects-of-tying-hair-into-a-bun-fashion-india-5527600.html?seq=1