इन होममेड बेसन फेस पैक्स से मैं अपनी स्किन को गर्मियों में रख रही हूं हैप्पी और हेल्दी

इन होममेड बेसन फेस पैक्स से मैं अपनी स्किन को गर्मियों में रख रही हूं हैप्पी और हेल्दी

जिन लोगों की भी ऑयली स्किन होती है उन्हें बहुत अच्छे से पता होगा कि गर्मियां आते ही उनकी स्किन प्रॉब्लम्स किस कदर बढ़ जाती हैं. पिंपल्स, ऐक्ने, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और ना जाने ही कितनी और प्रॉब्लम्स होती है हम ऑयली स्किन वालों को.
 
इन प्रॉब्लम्स को कम करने और अवॉयड करने का बस एक ही तरीका है कि गर्मियों के इन कुछ महीनों के दौरान अपने स्किन की अच्छे से देखभाल करें और एक अच्छा स्किनकेयर रुटीन फॉलो करें. ढेर सारा पानी पीकर और फ्रेश फ्रूट्स और सब्जियां खाकर अपनी स्किन को हेल्दी और हायड्रेटेड रखें. इसके अलावा अपनी स्किन को केमिकल वाले कॉस्मेटिक्स और प्रोडक्ट्स से जितना हो सके उतना दूर रखें.
 
और इसी वजह से इन गर्मियों में मैं अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर रही हूं सिर्फ नैचुरल और होममेड प्रोडक्ट्स. इन होममेड प्रोडक्ट्स की लिस्ट में सबसे ऊपर है बेसन, जिससे मैं अपनी स्किन की अलग-अलग प्रॉब्लम्स के लिए अलग-अलग पैक्स बनाकर इस्तेमाल कर रही हूं.
 
डेली क्लेंज़िंग - अपनी स्किन की रोज़ाना क्लेंज़िंग के लिए मैं 2 चम्मच बेसन में एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू की रस, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर पैक बनाती हूं. और इसे रोज़ नहाने से पहले अपने चेहरे और शरीर पर लगाती हूं और सूख जाने पर हल्के हाथों से रगड़ कर धो लेती हूं.
 
एक्सफॉलिएटिंग - गर्मियों में स्क्रबिंग की बहुत ज़्यादा ज़रूरत पड़ती है क्योंकि ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स बढ़ जाते हैं. इसके लिए मैं बेसन में सूखाकर पीसा गया संतरे का छिलका और दूध मिलाकर स्क्रब बनाती हूं और इससे चेहरे और पूरी बॉडी को स्क्रब करती हूं.
 
टैनिंग - आजकल बाहर इतनी धूप होती है कि थोड़ी देर बाहर रहने से ही स्किन टैन हो जाती है. ऐसे ही स्किन टैन को हटाने के लिए मैं बेसन में टमाटर और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाती हूं और इसे टैनिंग वाले एरिया पर लगाती हूं और सूख जाने पर धो लेती हूं.
 
पिंपल्स - गर्मियां आने के साथ ही मेरे पिंपल्स भी बढ़ जाते हैं इनसे निपटने के लिए मैं बेसन में खीरे का रस और पुदीने का रस मिलाकर पेस्ट बनाती हूं और इसे चेहरे पर लगाती हूं. ये ना सिर्फ पिंपल्स हटाने में मदद करता है बल्कि स्किन को ठंडक भी पहुंचाता है.
 
अगर आप भी परेशान हैं अपनी ऑयली स्किन से तो ये घर में बने फेस पैक्स आपकी मदद ज़रूर करेंगे.

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BLOG-homemade-besan-face-packs-for-oily-skin-fashion-india-5583160.html?seq=1