BLOG: अगर आपकी स्किन भी है मेरी तरह ऑयली तो सर्दियों में इन बातों का रखें ध्यान

BLOG: अगर आपकी स्किन भी है मेरी तरह ऑयली तो सर्दियों में इन बातों का रखें ध्यान

सर्दियां लगभग शुरू हो चुकी हैं और इसी के साथ स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स भी शुरू हो चुकी हैं. फटे होंठ, क्रैक्ड हील्स और रूखी त्वचा ऐसी ही कई प्रॉब्लम्स से जूझना पड़ता है हमें सर्दियों में. ड्राय स्किन वाले लोग तो खासकर बहुत परेशान होते हैं. लेकिन इस मौसम में जो लोग थोड़ी राहत की सांस लेते हैं और खुश होते हैं, वो हैं मेरी तरह ऑयली स्किन वाले लोग.
 
गर्मियों में जहां मेरा चेहरा किसी ऑयल फैक्ट्री जैसा लगता है वहीं सर्दियों में हवा में ड्रायनेस की वजह से मेरी ऑयली स्किन नॉर्मल हो जाती है. इसका सबसे बड़ा फायदा है कि आपको ड्राय और फ्लेकी स्किन से एम्बैरेस नहीं होना पड़ता है और थोड़ी-थोड़ी देर में अपनी स्किन को मॉइश्चराइज़ भी नहीं करना पड़ता है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अपनी स्किन को नज़रअंदाज़ करने लगें. जहां सर्दियों में ऑयली स्किन के बहुत फायदे हैं तो वहीं इसका ध्यान रखना भी बेहद ज़रूरी है.
 
तो यहां जानिए कि किस तरह सर्दियों में मैं रखती हूं अपनी ऑयली स्किन का ध्यान.
 
फेस वॉश - आमतौर पर जहां गर्मियों में हम ऑयल कंट्रोल फेसवॉश इस्तेमाल करते हैं तो सर्दियों में नॉर्मल स्किन टाइप के लिए बना हायड्रेटिंग फेसवॉश इस्तेमाल करें. लेकिन अगर आपकी स्किन एक्ने-प्रोन है तो उसी के हिसाब से फेसवॉश चुनें. मैं इस्तेमाल करती हूं VLCC का डबल नीम फेस वॉश.
 
स्क्रब - सर्दियों की मतलब ये नहीं कि आपकी स्किन को एक्सफॉलिएशन की ज़रूरत नहीं है. सर्दियों में व्हाइटहेड्स बढ़ जाते हैं इसलिए हफ्ते में एक बार एक माइल्ड स्क्रब से स्किन को एक्सफॉलिएट करें. एक्सफॉलिएशन के लिए मैं इस्तेमाल करती हूं Everyuth Papaya and Neem Mild Scrub.
 
मॉइश्चराइज़र - सर्दियों में स्किन को हायड्रेशन और मॉइश्चर की बहुत ज़्यादा ज़रूरत होती है. तो जहां आपकी ऑयली स्किन हो जाती है नॉर्मल तो आपका मॉइश्चराइज़र भी उसी हिसाब से होना चाहिए. तो इस्तेमाल करें एक लाइट ऑयल-बेस्ड मॉइश्चराइज़र. मैं इस्तेमाल करती हूं Biotique Morning Nectar.
 
इसके अलावा सर्दियों में कुछ और चीज़ों का मैं ध्यान रखती हूं, वो है कि चेहरा धोने और नहाने के लिए ना बहुत ठंडे और ना ही बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल करें. सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूर करें और धूप में चेहरा कवर कर के ही निकलें.

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BLOG-winter-skincare-routine-for-oily-skin-fashion-india-5742505.html?seq=1