मेहंदी से बने इस सिंपल हेयर मास्क से मुझे मिले सॉफ्ट, सिल्की और स्ट्रॉन्ग बाल

मेहंदी से बने इस सिंपल हेयर मास्क से मुझे मिले सॉफ्ट, सिल्की और स्ट्रॉन्ग बाल

आज की भागदौड़ और स्ट्रेस से भरी लाइफ में बालों से जुड़ी परेशानियों हर किसी की है. और इसमें भी खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हेयरफॉल की प्रॉब्लम सबमें कॉमन है. मैं भी उन्हीं लोगों में से हूं जो हर समय किसी ना किसी हेयर प्रॉब्लम से जूझते रहते हैं.

 

वैसे मैं बहुत वक्त तो नहीं दे पाती लेकिन क्योंकि मुझे बालों का बहुत शौक है तो मुझे जब भी वक्त मिलता है, मैं अपने बालों पर कोई ना कोई  होम रेमेडी एक्सपेरिमेंट करती रहती हूं. इसका एक फायदा ये है कि इन नैचुरल तरीकों के कोई साइड-इफेक्ट्स तो होते नहीं हैं लेकिन कभी-कभी इन ट्रायल्स से मुझे किसी मैजिकल और असरदार चीज़ का पता चलता है. ऐसे ही एक बेहद कमाल के और असरदार हेयर मास्क का पता मुझे हाल ही में चला.

 

सबसे पहले मैं बता दूं कि मेरे बाल बेहद ऑयली हैं जिसकी वजह से मुझे हर एक दिन बाद इन्हें धोना पड़ता है. मैं साल में 2-3 बार अपने बालों में मेहंदी लगा लेती हूं और पिछले वीकेंड मैंने ऐसा ही करने की सोची. इसके लिए मैंने VLCC की आयुर्वेदिक मेहंदी का इस्तेमाल किया जिसमें आंवला और शिकाकाई के एक्सट्रैक्ट हैं. इसके बाद मैंने 2 कप पानी में 2 चम्मच चाय को उबालना शुरू किया और तब तक उबाला जब तक डेढ़ कप पानी रह गया. ठंडा कर के छान लेने के बाद मैंने इसमें 1 चम्मच कॉफी मिलायी और इसे मेहंदी में मिक्स करना शुरू किया. इससे एक गाढ़ा पेस्ट बनाया, जिसमें थोड़े भी लंप्स नहीं थे. अब इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स कर के 15 मिनट के लिए छोड़ दिया.

 

उसके बाद इसे ब्रश की मदद से बालों की जड़ों से टिप्स तक अच्छे से लगाया और बालों को जूड़े में बांध लिया. 45 मिनट बाद नॉर्मल पानी से बालों को धो लिया. बालों के अच्छे से सूख जाने के बाद, गुनगुने ऑलिव ऑयल से मसाज किया और रात भर के लिए छोड़ दिया. अगली सुबह हमेशा की तरह शैम्पू कर लिया. बालों के सूखने पर मुझे अपने बाल पहले से ज़्यादा सॉफ्ट और सिल्की महसूस हुए, कंघी करते वक्त टूटे भी नहीं और मुझे अपने बालों के वॉल्यूम में भी फर्क महसूस हुआ.

 

TIPS 

1. लगाने के बाद मेहंदी के पूरी तरह से सूखने का इंतज़ार ना करें, ज़्यादा बाल टूटेंगे. हल्की गीली मेहंदी को धोना आसान है.

 

2. अगर आपके बाल ड्राय हैं तो ऑलिव ऑयल की जगह सरसों के तेल का इस्तेमाल करें.

 

3. बेहतर रिज़ल्ट्स के लिए मेहंदी को लोहे के बर्तन में भिगोएं.

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BLOG-mehndi-hair-mask-for-soft-smooth-healthy-hair-fashion-india-5808472-PHO.html?seq=1