अगर आपकी स्किन भी है मेरी तरह ऑयली, तो ये 5 चीज़ें हैं बहुत ज़रूरी

अगर आपकी स्किन भी है मेरी तरह ऑयली, तो ये 5 चीज़ें हैं बहुत ज़रूरी

गर्मियां आते ही सबसे ज़्यादा मुश्किलें बढ़ जाती हैं ऑयली स्किन वालों की, और मैं उनमें से ही एक हूं. मेरी स्किन बचपन से ही हद से ज़्यादा ऑयली है जिस वजह से गर्मियों में मेरे पिंपल्स, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स जैसी मुश्किलें कई गुना बढ़ जाती हैं.

 

गर्मियों में चेहरे का ऑयल सिक्रीशन बढ़ जाता है जिस वजह से ऐक्ने, पिंपल्स और व्हाइटहेड्स को बढ़ावा मिलता है. लेकिन साल दर साल इस परेशानी से जूझने के बाद इस बार मैने खुद को पहले से तैयार कर लिया है और अपनी स्किन को भी इन मुश्किलों से बचाने की पूरी तैयारी कर ली है. तो गर्मियों में अपनी स्किन को सुरक्षित रखने के लिए मैं इस्तेमाल करती हूं इन चीज़ों का -

 

ऑयल कंट्रोल फेस वॉश - क्योंकि गर्मियां आते ही मेरे चेहरे पर तेल की फैक्ट्री लग जाती है तो इसे कंट्रोल करने के लिए मैं इस्तेमाल करती हूं एक अच्छा ऑयल कंट्रोल फेस वॉश. Himalaya का नीम फेस वॉश और Garnier Pure Active मेरे फेवरेट हैं.

 

माइल्ड स्क्रब - गर्मियों में चेहरे पर बढ़ते ऑयल के साथ ही बढ़ जाती है व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम, ऐसे में हफ्ते में 1-2 बार किसी माइल्ड स्क्रब से चेहरे को एक्सफोलिएट करना मेरे रुटीन में शामिल है. ध्यान रहे कि जब चेहरे पर पिंपल हों तो स्क्रब बिल्कुल भी ना करें. सालों साल से मेरा फेवरेट है Everyuth का वॉलनट-एप्रीकॉट स्क्रब.

 

एल्कॉहल-फ्री टोनर - मुझे अपनी लाइफ में टोनर के महत्व का एहसास बहुत बाद में हुआ. इसके इस्तेमाल के बाद मुझे पता चला कि मेरे चेहरे के बढ़े हुए पोर्स को श्रिंक कर के ऑयल सिक्रीशन को कम करने में ये कितना कारगर है. मुझे पसंद है Biotique Cucumber Pore Tightening Toner. ये बहुत कमाल का है.

 

ऑयल कंट्रोल फेस पैक - गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए फेस पैक बहुत ज़रूरी है. ये ना सिर्फ पोर्स को टाइट रखेगा बल्कि उसे एक हेल्दी ग्लो भी देगा. वैसे तो मैं Patanjali का मुल्तानी मिट्टी या Himalaya Neem Turmeric फेस पैक इस्तेमाल करती हूं, लेकिन आप घर पर ही ऐलो वेरा या गुलाबजल के साथ कई अमेज़िंग फेस पैक्स बना सकती हैं.

 

ऐलो वेरा जेल - मैं गर्मियों में अपने चेहरे पर ऐलो वेरा जेल के अलावा और कुछ भी यूज़ नहीं करती. मुझे Patanjali का ऐलो वेरा जेल सूट नहीं करता तो मैं Nature's Essence का जेल इस्तेमाल करती हूं जिसमें मिंट भी है. अगर आपको ऐलो वेरा जेल सूट नहीं करता तो आप कोई वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइज़र इस्तेमाल कर सकती हैं.

 

वैसे इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि इन चीज़ों के इस्तेमाल से मेरी परेशानी पूरी तरह से खत्म हो जाएंगी लेकिन मैं इन सभी चीज़ों का इस्तेमाल काफी समय से कर रही हूं और मुझे फर्क नज़र आ रहा है. इन सारे प्रोडक्ट्स के अलावा गर्मियों में मैं सनस्क्रीन कभी नहीं भूलती, ढेर सारा पानी पीती हूं, मेकप से दूर रहती हूं और ज़्यादा ऑयली खाना अवॉयड करती हूं. 

 

This page printed from: https://www.fashion101.in/news/FAS-BLOG-summer-essentials-for-oily-skin-fashion-india-5828714.html?seq=1